अब ऑनलाइन खरीद सकते हैं छठ पूजा की सामग्री, सूप-दौरा से लेकर गंगाजल तक सब कुछ पहुंचेगा घर पर

लोक आस्था का महापर्व छठ आज नहाए खाए के साथ शुरू हो चुका है । 4 दिनों तक चलने वाला यह त्यौहार उत्तर भारत सहित नेपाल में भी मनाया जाता है । विदेशों में रहने वाले भारतीय अपनी संस्कृति से जुड़े रहने की वजह से विदेशों में भी छठ महापर्व अवश्य मनाते हैं । बता दें कि नहाए खाए के साथ शुरू हुआ यह त्यौहार 11 नवंबर की सुबह को उगते सूर्य को जल देकर समाप्त होगा । छठ के पावन अवसर पर  ई-कॉमर्स कंपनियां छठ के लिए सभी जरूरी पूजन सामग्रियों का पैकेज बेच रही है । आप अपनी जरूरत के हिसाब से जो भी पूजन सामग्री चाहिए उसे ऑनलाइन बुक कर घर पर मंगवा सकते हैं ।

ऑनलाइन कर सकते हैं पूजा की खरीदारी

Chhath Puja
Chhath Puja

अब कपड़ों और गैजेट्स के साथ-साथ पूजन सामग्री भी आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं । घर बैठे बस क्लिक करने पर आपके घर तक पूजन सामग्री डिलीवर कर दी जाएगी । छठ पूजा की सामग्री भी आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं ।  धूप, नारियल,  कच्ची हल्दी की गांठ, पंचमेवा, मिश्री, हवन सामग्री जैसी सभी सामग्रियां आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं । ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर यह सामग्रियां छठ पूजा के लिए 1500 से ₹5000 तक के पैकेज में मिल रही है । साथ ही शॉपिंग साइट्स कई ऑफर भी दे रहे हैं जिनमें कैशबैक और कूपन शामिल है । सभी शॉपिंग साइट्स बुकिंग के बाद इंस्टेंट डिलीवरी करने का दावा कर रही है साथ ही पेमेंट के लिए नेट बैंकिंग, ई वॉलेट, क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड से लेकर कैश तक का ऑप्शन दे रही है।

36 घंटे लंबा और निर्जला होता है व्रत

Chhath Puja
Chhath Puja

छठ महापर्व कार्तिक महीने में दिवाली के 6 दिन बाद शुरू होता है । मालूम हो कि यह त्योहार 36 घंटे लंबा और निर्जला होता है । इस त्यौहार में व्रतियां नहाए खाए के दिन कद्दू भात खाती है । इसके अगले दिन खरना का प्रसाद बनता है और पूजा होती है, तत्पश्चात तीसरे दिन डूबते सूर्य को जल चढ़ाया जाता है और अगली सुबह उगते सूरज को जल देकर व्रतियां अपना 36 घंटे का निर्जला उपवास तोड़ती है । मालूम हो, यह पर्व परिवार के सदस्यों की समृद्धि और भलाई के लिए की जाती है ।