पटना में चिड़ियाघर समेत इन 22 पार्कों में अर्घ्य अर्पित कर सकेंगे श्रद्धालु, जानें राज्य सरकार की तैयारी

बिहार में चारों ओर छठ पर्व की तैयारी जोरों पर है। कोरोना को नियंत्रित किए जाने के बाद इस बार छठ घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु के आने की सम्भावना है। राजधानी पटना आबादी की दृष्टि से बहुत घना क्षेत्र है, ऐसे में राज्य सरकार ने पटना के विभिन्न पार्कों में भी छठ के अवसर पर अर्घ्य देने का इंतजाम कराया है। चार दिवसीय अनुष्ठान छठ महापर्व को लेकर पटना के चिड़ियाघर समेत शहर के 22 पार्कों में श्रद्धालु के अर्घ्य देने की व्यवस्था की गई है। जू की झील और पार्को के तालाब में अर्घ्य दिए जाएंगे। झील की साफ-सफाई का काम भी तेजी से किया जा रहा है। खरना से पहले ही ये कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

चिड़ियाघर के झील मे अर्घ्य अर्पित कर सकेंगे श्रद्धालु

पटना चिड़ियाघर में झील के पानी को साफ किए जाने के लिए ब्लीचिंग, चूना डाला जा रहा है। झील के ऊपरी हिस्सों की साफ-सफाई भी की जा रही है। बैरिकेडिंग किनारे से दस से 12 फीट की दूरी पर की जा रही है। बैरिकेडिंग के अंदर तीन से चार फीट तक पानी की गहराई होगी, जिसमें श्रद्धालु सुरक्षित रूप से अर्घ्य दे सकेंगे। बता दे कि बैरिकेडिंग के बाहर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। झील के जिन हिस्सों में बैरिकेडिंग होगी, वहीं से लोग पानी में उतर सकेंगे।

झील के किनारे किनाते और पूरे जू में लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। झील के ऊपर व्रतियों के लिए चेजिंग रूम भी बनाए जा रहे हैं। जू मे शौचालय और पानी की सुविधा भी रहेगी। जू प्रशासन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार खरना तक सारी तैयारी पूरी हो जाएगी। मालूम हो कि हर साल जू में 15 से 20 हजार श्रद्धालु पहुंचते हैं।

राजधानी पटना में शहर के पार्कों के तालाब में बड़ी संख्या में श्रद्धालु अर्घ्य अर्पित करने के लिए पहुंचते हैं। इसलिए तालाब की साफ-सफाई शुरू की जा चुकी है। पार्कों के अधिकांश तालाब पहले से साफ थे। कुछ ही पार्कों के तालाब खराब थे, जिसकी सफाई का काम जारी है। एक से दो दिनों में ये तालाब भी पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।खरना के दिन तक सारी तैयारी पूरी कर ली जाएगी। पार्कों में प्रकृति के खुबसुरत नजारों के बीच श्रद्धालु पूजा अर्चना कर सकेंगे। पार्क में हरे भरे पेड़ पौधे और रंग-बिरंगे फूल आकर्षण का केंद्र होंगे।

इन पार्को मे अर्घ्य अर्पित कर सकते है पटनावासी

पुनाइचक पार्क राजवंशी नगर, शिवाजी पार्ककंकड़बाग, रामसुंदर दास पार्क/कंकड़बाग, शहीद किशोर कुणाल पार्क कंकड़बाग, के-सेक्टर पार्क हनुमान नगर, जनता फ्लैट पार्क कंकड़बाग, जी-22 पार्क कंकड़बाग, डॉक्टर्स कॉलोनी जी-9 पार्क कंकड़बाग, डिफेन्स कॉलोनी पार्क कंकड़बाग, बी. हाउसिंग पार्क कंकड़बाग, बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी पार्क सेक्टर 8 पार्क नं. 1 भूतनाथ रोड, भवर पोखर पार्क खेतान सुपर मार्केट सब्जीबाग, राजेन्द्रनगर 4/5 पार्क, श्रीकृष्णानगर पार्क नंबर 2, सीआईडी कॉलोनी पार्क शास्त्रीनगर, बैंक ऑफ इंडिया पार्क आशियाना नगर, पुलिस कॉलोनी सी-2 पार्क अनीसाबाद, पुलिस कॉलोनी सेक्टर डी पार्क अनीसाबाद, शिवपुरी पार्क चितकोहरा, मैकडॉवल पार्क राजेन्द्रनगर।

Manish Kumar