ट्रैफिक नियम को तोड़नेवाले को जुर्माने के साथ ही करनी होगी क्लास, दिसंबर से शुरू हो जाएगी व्यवस्था

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले पर अब सख्त कार्रवाई की जाएगी। नियम तोड़नेवाले पर जुर्माना तो लगाया ही जाएगा इसके साथ ही डेढ़ घंटे का क्लास करना होगा। इस क्लास में ट्रैफिक नियमों के बारे में बताया जायेगा। ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए परिवहन विभाग ने पटना में एक घंटे की क्लास शुरू की है। इसमें उनको क्लास दिया जाएगा जो ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। पटना में अब तक मे 2130 से अधिक लोगों से नियमों तोड़ने के आरोप में जुर्माना वसूला गया। उन्हें क्लास भी दिया गया है। मालूम हो कि दिसंबर से पहले सभी जिलों में प्रशिक्षण सह जागरूकता क्लास प्रारम्भ होगी।

नियम तोड़ने पर लाइसेंस और कागजात होंगे जब्त

गौरतलब है कि राज्यभर में कई लोग ट्रैफिक नियम को गम्भीरता से नहीं लेते और गाड़ी चलाते हुए कई लोग हेलमेट का उपयोग नहीं करते। कई लोग ऐसे होते हैं जो सीट बेल्ट नहीं लगाते है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें नियमो की जानकारी नहीं होती, या कई सारे ऐसे भी होते हैं जो जानबूझ कर ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और कई मामलों में लोगों की जान तक चली जाती है। दुर्घटनाओं की घटनाओ पर लगाम लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा जुर्माने के साथ 31वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की व्यवस्था की गई है।

इस कार्यक्रम मे नियम तोड़नेवाले सभी लोगों के लिए प्रशिक्षण लेना अनिवार्य किया गया है। विभाग के अधिकारी जुर्माना की राशि वसूलने के बाद गाड़ी चालक का ड्राइविंग लाइसेंस और कागजात फौरन जब्त कर लेते हैं। फिर उनका प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रमाणपत्र दिया जाता है, उसके बाद उसका लाइसेंस और पेपर भी लौटाया जाता हैं।

एक साथ 20 लोग ले सकते हैं ट्रेनिंग

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले सभी चालकों को प्रशिक्षण केंद्र में बुलाकर एक घंटे से ज्यादा की ट्रेनिंग दी जाती है। परिवहन भवन के ऑफिस में इसके लिए एक विशेष क्लास रूम तैयार कराया गया है। बता दें कि ट्रेनिंग रूम में एक साथ 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। सोमवार से शनिवार तक प्रत्येक दिन डेढ़-डेढ़ घंटे के दो स्लॉट में ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की जाती है।

Manish Kumar