बिहार: इन तीन जिलों में 7 नयी सड़कें बनाने पर केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, 210.54 करोड़ रूपए आएगी लागत

उग्रवाद प्रभावित बिहार के जिले औरंगाबाद, गया और बांका मे सात सड़कों के 11 पैकेज को बनाने के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की तरफ से स्वीकृति दे दी गई है। इस परियोजना को पूरा करने की लागत लगभग 210.54 करोड़ रुपये है। औरंगाबाद में पांच, गया में तीन और बांका में तीन पैकेज को शामिल किया गया है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है।

दो लेन रोड में बदलेगी ग्रामीण विकास विभाग की सड़कें

मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि वामपंथ उग्रवाद क्षेत्र में वैसे सड़क जो ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत होते हैं, उनको इंटरमीडिएट या दो लेन रोड में परिवर्तित किया जाता है। उल्लेखनीय है कि इन सड़कों के निर्माण से उन क्षेत्रो का आर्थिक विकास होगा और सामाजिक विकास के लिए चलाए जाने वाले विभिन्‍न योजनाओं को उन क्षेत्रों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

मंत्री नितिन नवीन ने पीएम का आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘सबका साथ सबका विकास’ और नीतीश सरकार के ‘न्‍याय के साथ विकास’ का जो लक्ष्‍य है, उसे हासिल करने के लिए हम सभी प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत पक्‍के और उच्‍च कोटि के सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। इससे काफी सुविधा होगी और सभी मौसम में इन क्षेत्रों से कनेक्टिविटी बनी रहेगी। गौरतलब है कि साल 2017-2018 से अब तक में कुल 127 सड़कों के निर्माण के लिए मंजूरी मिली है, जिसमें लगभग 76 पुल भी हैं। इन परियोजनाओं में से अब तक में 43 सड़कों और 13 पुलों का निर्माण किया जा चुका है। इसमें केंद्र की तरफ से 1221.63 करोड़ रूपए जारी करने और राज्य की तरफ से 1095.39 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूर किया गया है।

औरंगाबाद के पांच पैकेज में 88 किमी लंबाई में बनेगी सड़क

औरंगाबाद के लिए जिस पांच पैकेज को मंजूरी दी गई है उसकी कुल लंबाई 88 किमी होगी। इस परियोजना को पूरा करने में लगभग 91 करोड़ की लागत आएगी। गया जिले के लिए जिस तीन पैकेज को स्वीकृति दी गई है, उसकी कुल लंबाई 40 किमी होगी और इसके लिए करीब 39 करोड़ रुपये आवंटित किये जायेंगे। बांका जिले में तीन पैकेज के अंतर्गत 61 किमी की कुल लंबाई पर लगभग 80 करोड़ की राशि खर्च होगी।

इन सड़कों पर होगा काम

औरंगाबाद जिले में एनएच-139, झारखंड बॉर्डर महाराजगंज से बालूगंज-बेधनी-देव-ओरा-सोकिया-बघोई रेलवे स्टेशन-देवहरा-बघोईगला-देवकुंड-बसातर-केयल-मेहेंदिया एनएच-98 और दाउदनगर एनएच-139 से हसपुरा तक पांच पैकेज में निर्माण का कार्य किया जाएगा।

बांका जिले में तीन पैकेज में निर्माण होगा

बांका जिले में बांका से संथाल परगना रोड की चौड़ाई को बढ़ाए जाने की योजना है। इस सड़क में जमदाहा-चिरैयामोड़ से जयपुर बाजार (बिहार बॉर्डर) तक दो पैकेज में निर्माण किया जाएगा। साथ ही एक अन्य सड़क महगामा से धोरैया रोड वाया नवादा बाजार का भी निर्माण कार्य किया जाएगा।

गया जिले में तीन पैकेज में निर्माण होगा

इसके अंतर्गत जेठियन से बलूआखंडा, इस्लामपुर से सरबाहडा-राजगीर रोड वाया चकराघाटी-बथानी-टेलारी-चरकमा का निर्माण किया जाना है। इसके अलावा अतरी जेठियन रोड से सारेन वाया पुनार-करियट-मंझौली-बांदी सड़क का निर्माण भी किया जाएगा। गया जिले में तीसरे पैकेज के अंतर्गत बेला-रामपुर-कोरमाठु सड़क का निर्माण किया जाएगा।

Manish Kumar