बिहार में अब छत पर करें बागवानी, सरकार देगी 25 हजार की सब्सिडी, जानिये कैसे !

terrace gardening scheme : कृषि विभाग के उद्यान निदेशालय ने शहरी क्षेत्र के लोगों को बागवानी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छत पर बागवानी योजना शुरू करने जा रही है। वैसे लोग जो जमीन खाली नहीं होने के कारण सब्जी की खेती नहीं कर पा रहे उनके लिए यह योजना काफी फायदेमन्द साबित होगी। शहर में हरित क्षेत्र बढ़ाने व वातावरण को स्वच्छ रखने के उद्येश्य से घर की छत पर बागवानी को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। अब लोग घर की छत पर सब्जी की खेती कर सकते हैं। छत पर 300 स्क्वायर फुट की एक यूनिट होगा। छत पर 300 स्क्वायर फुट खुले स्थान पर बागवानी की जायेगी। एक यूनिट की लागत 50 हजार रुपये के लगभग होगी। इसके लिए विभाग की तरफ से लाभुक को 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जायेगा।

25 हजार रुपये का निवेश खुद ही करना होगा

बता दें कि सब्जी का उत्पादन करने वाले किसानों को 25 हजार रुपये का निवेश खुद ही करना होगा। इस योजना का लाभ उठाने लिए किसान को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदको को गृहस्वामी का बिजली बिल, बैंक खाता, जियो टैगिंग फोटो आदि भी अटैच करना होगा। आवेदन करने के साथ ही 25 हजार रुपये भी जमा कराना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा किए जाने के बाद ही कार्ययोजना की अनुमति दी जायेगी। विभाग की तरफ से 25 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। योजना के लिए चयन किए जाने के बाद किसान कोपोर्टेबल फार्मिंग सिस्टम, आॅर्गेनिक किट, फ्रूट बैक, प्लास्टिक पॉट, खुरपी, हेंड स्पेयर, शेप्लिंग ट्रे (100 सब्जी के पौधे), ड्रीप सिस्टम व फल के पौधे शामिल हैं।

प्रत्येक जिले को 220 यूनिट का लक्ष्य

छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले को विभाग की ओर से 220 यूनिट का लक्ष्य दिया गया है। सहायक उद्यान पदाधिकारी शंभु प्रसाद ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अबतक 86 आवेदन प्राप्त हो चुका है। सभी आवेदन को सत्यापन किए जाने का काम पूरा किया जा रहा है। वहीं, वित्तीय वर्ष 2020-21 में योजना के लिए 14 लाभुकों का चयन किया गया है। इसमें शहरी क्षेत्र के अलावा मुशहरी व कांटी क्षेत्र के लाभुक को भी शामिल किया गया है। मुजफ्फरपुर में लिविंग ग्रीन इंडिया कंपनी को छत पर बागवानी योजना की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

Manish Kumar

Leave a Comment