वैशाली और बोधगया के लिए चलेगी दो-दो इलेक्ट्रिक बसें, राजगीर के लिए भी चलेगें दो और बसें

अगले सप्ताह से वैशाली और बोधगया के लिए दो-दो इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। वैशाली जाने वाली दोनों इलेक्ट्रिक बसें बुद्ध सर्किट से होते हुए दरभंगा तक जायेंगी। पटना से हाजीपुर, लालगंज, वैशाली होते हुए बसे मुजफ्फरपुर और फिर वहां से दरभंगा तक जाएंगी। ये दोनों बसें उन दो बसों के अतिरिक्त होंगी, जो अभी एनएच 28 (भगवानपुर) होते हुए चलती हैं।

इन दोनों बसों के चालू हो जाने के बाद बसों की कुल संख्या चार हो जायेगी। राजगीर रूट पर भी दो अतिरिक्त इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन किया जाएगा, जो कि राजगीर से शुरू होकर बोधगया तक जायेंगी। इस तरह इस रूट पर चलने वाली कुल चार इलेक्ट्रिक बसें हो जायेंगी। कुछ रूटों पर बीएसआरटीसी की सिटी बसें देर रात 12 बजे तक चलेगी। पीएमसीएच, एनएमसीएच जैसी रूट पर इन बसों का सन्चालन किया जाएगा। अगले 10-15 दिनों के अंदर यह सेवा शुरू हो जायेगी।

बता दें कि छठे बार दिव्यांग स्पेशल बसों के लिए टेंडर जारी किया गया लेकिन पिछले पांच टेंडरों में केवल एक टेंडर आने के कारण इसे फाइनल नहीं किया जा सका। इस बार यदि एक से अधिक वेंडर टेंडर जारी होती है तो इसे पूरा होने और उसके बाद बसों की आपूर्ति होने में लगभग दो से तीन महीने का समय लगेगा। दिव्यांगों को ट्राय साइकिल समेत चढ़ाने के लिए बीएसआरटीसी की तरफ से 20 स्पेशल बसों के लिए टेंडर जारी किया गया है

Manish Kumar

Leave a Comment