बिहार मे 45892 प्रधान शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों की होगी सीधी नियुक्ति, जानें कौन हैं इसके लिए योग्य

बिहार के विभिन्न सरकारी विद्यालयों मे कुल 45 हजार 892 हेडमास्टरों की भर्ती की जायेगी। प्राथमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से सीधे ही प्रधानाध्यापक की नियुक्ति की जायेगी। राज्य भर के प्राथमिक स्कूलों मे 40558 पद प्रधान शिक्षक के लिए रिक्त हैं जबकि उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 5334 पद प्रधानाध्यापकों के लिए रिक्त हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने द्वारा यह कहा गया है कि बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा पदों पर नियुक्ति की जायेगी और इसके लिए सीधी भर्ती की प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जायेगी। मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक की गई, जिसमें शिक्षा विभाग के प्रधान शिक्षक व प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति व सेवाशर्त नियमावली-2021 के दो प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

अपने घोषणा पर तुरंत अमल किए सीएम

बता दे कि बिहार के सभी प्राथमिक स्कूलों में अब तक सिनियर टीचर द्वारा ही विद्यालय का कमान सम्भाला जाता था। ऐसा पहली बार होगा कि प्राथमिक स्कूलों में प्रधान शिक्षक कि नियुक्ति की जायेगी। दरअसल सीएम नीतीश कुमार द्वारा अपने वायदे और घोषणा पर फ़ौरन ही अमल किया गया है। 15 अगस्त के मौके पर उन्होने पटना के गांधी मैदान मे झंडा फहराने के बाद सीएम घोषणा की थी कि राज्य के सभी प्राथमिक विद्यालयों में भी प्रधान शिक्षक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक संवर्ग की नियुक्ति की जायेगी। शिक्षा विभाग ने इस पर शीघ्रता से काम करते हुए इसका प्रस्ताव मंत्रिमंडल के बैठक में भेज दिया था।

जानें कौन हैं इसके लिए योग्य?

प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक के लिए शिक्षक ही दावेदारी के पात्र होंगे। कमीशन इस पद की भर्ती के लिए जो प्रतियोगिता आयोजित करेगी, उसके लिए आवेदक के रूप मे शिक्षक ही आवेदन कर सकेंगे। प्राथमिक स्कूलों में प्रधान शिक्षक पद के लिए आवेदन करते हेतु सरकारी स्कूल में 8 साल का शिक्षण अनुभव होना जरुरी होगा। जबकि उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के पद के लिए आवेदन करने हेतु वे शिक्षक योग्य होंगे, जो सरकारी स्कूलों मे शिक्षण मे अपने मूल कोटि में 8 साल पूरा कर चुके हों जबकि प्राइवेट स्कूलों(CBSE/ ICSE बोर्ड) में 12 साल की सेवा पूरी कर चुके शिक्षक को भी पात्र माना जायेगा।दोनों पदों के लिए नया वेतन स्लैब बनाने की भी तैयारी की जा रही है।

Manish Kumar

Leave a Comment