अब भागलपुर का बस स्टैंड बनेगा मॉडर्न और हाइटेक, फुटकर विक्रेताओं को मिलेगा स्थाई जगह

स्मार्ट सिटी के तहत भागलपुर में बस स्टैंड का लुक को अब पूरी तरह बदल दिया जाएगा। शुक्रवार को स्मार्ट सिटी परियोजना के सीजीएम संदीप कुमार के में टीम द्वारा तिलका मांझी स्थित राज्य परिवहन निगम के बस स्टैंड का निरीक्षण किया गया। चूकि परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शांडिल्य पटना मे हैं इसलिए सहायक प्रबंधक द्वारा टीम के सदस्यों को इस सम्बन्ध मे पूरी जानकारी दी गई।

सीजीएम संदीप कुमार ने पूरी योजना की जानकारी देते हुए बताया कि भागलपुर के बस स्टैंड को स्मार्ट लुक देने पर विचार किया गया है, और इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। नगर निगम बोर्ड से जैसे ही प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है, वैसे ही योजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी परियोजना के सीजीएम ने यह भी बताया कि बस स्टैंड के पास चाहरदीवारी का निर्माण कराया जाएगा और बस स्टैंड के गेट का भी निर्माण कराया जाएगा।

इतना ही नही सरफेस ड्रेसिंग कराने की योजना भी है। बस स्टैंड के पूरे परिसर में फेवर ब्लॉक लगाए जाए की बात कही गई है। यहाँ स आने वाली बसों के पार्किंग के लिए डाटिंग यार्ड का निर्माण कराया जाएगा। इतना ही नहीं यात्री शेड, बाथरूम और चेजिंग रूम का निर्माण भी कराया जाएगा। रोशनी की भी पूरी व्यवस्था की जायेगी, इसके लिए बस स्टैंड परिसर में लाइट भी लगाए जाएंगे।

फुटकर विक्रेताओं को व्यवस्थित करने के लिए किया गया ये काम

भागलपुर जिले के शहरी क्षेत्र में फुटकर विक्रेताओं को व्यवस्थित किया जाएगा ताकि शहर की सड़कों पर जाम की समस्या से निपटा जा सके। सड़क पर किए गए अतिक्रमण को दूर करने का प्रयत्न किया जाएगा। इस कार्य को मूर्त रूप देने के लिए पहले चरण में भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा वेडिंग जोन का निर्माण कराने की योजना है, इस निर्माण कार्य मे 4.51 करोड़ खर्च आएगा।

शुक्रवार के दिन इस निविदा का वित्तीय बिड खोला गया, जिसमें दो कंपनियां आरिक व बाबा देवराहा ने रुचि दिखाई और इसमें शामिल हुई न्यूनतम दर के आधार पर भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आरिक का चयन किया है। इसके लिए कम्पनी को वेंडिंग योजना के तहत शहर में चार जगहों।पर कार्य करना हेागा। कोतवाली चौक से मंदरो•ाा चौक, मानिक सरकार चौक से मानिक सरकार घाट, आदमपुर चौक से आदमपुर घाट (राजा शिव चन्द्र बनर्जी लेन), गैलेक्सी होटल से एसएम कॉलेज रोड लेन (यतीन्द्र मोहन सरकार लेन) तक कार्य किया जाएगा।

Manish Kumar

Leave a Comment