कोईलवर-बिहटा सिक्‍स लेन पुल की दूसरी लेन अगले महीने हो जायेगी चालू, सड़कों पर लगेगें गति मापक यंत्र

पटना-आरा-बक्‍सर राजमार्ग स्थित कोईलवर सोन नदी पर निर्माण किये जा रहे दूसरे थ्री लेन पुल का निर्माण अगले एक महीने में पूरा हो जाएगा। पुल के एक छोर पर अभी निर्माण कार्य चल रहा है और तेज गति से काम किया जा रहा है। शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार भोजपुर दौरे पर पहुंचे। उन्होंने पुल का नीरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान अधिकारियो द्वारा सीएम को बताया गया कि एक माह के अंदर दूसरे थ्री लेन का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, और अगले महीने से शुरू हो जायेगी।

मुख्यमंत्री ने इस निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। बता दे कि नीरीक्षण के दौरान सीएम खुद पुल की रेलिंग तक गए औ जलस्तर का मुआयना किया। यह पुल छह लेन का है, जिसमें तीन लेन का एक हिस्‍सा पहले ही शुरू हो चुका है, जबकि दूसरे हिस्से का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद एक तरफ के तीन लेन बिहटा से कोईलवर जाया जा सकेगा जबकि जबकि दूसरे तरफ की तीन कोईलवर से बिहटा मे आया जा सकेगा।

इस पुल के शुरू होने के बाद पटना से आरा, बक्‍सर होते हुए वाराणसी और दिल्‍ली की यात्रा बेहद ही आसान हो जायेगी। बता दे कि यह पुल 150 साल से भी अधिक पुराने कोईलवर रेल सह सड़क पुल जगह लेगा। इस पुल के बनने के बाद पुराने पुल पर सिर्फ रेल का परिचालन किया जाएगा। दर असल जो पुराना पुल है वह काफी संकरा है और यहाँ अक्सर ही जाम की समस्या लगी रहती है।

लगाए जाएगे गति मापक यंत्र

इसके साथ ही अब ग्रामीण सड़क पर भी सुरक्षा से संबंधित साइनेज (संकेतक) और गति मापक यंत्र लगाए जाने की बात सामने आई है। यह फैसला परिवहन विभाग की बैठक मे की गई है, जिसमें सड़क सुरक्षा के विषय पर समीक्षा की गई। यह फैसला लेने का मुख्य उद्येश्य सड़क दुर्घटनाओं की संख्या कम करना और हाईवे या ग्रामीण सड़कों पर रात के अंधेरे में भी गाड़ी की रफ्तार को कम रखना है। गति मापक यंत्र लगाए जाने के बाद पुलिसकर्मी आसानी से गाड़‍ियों की गति सीमा की निगरानी कर सकेंगे।

Manish Kumar

Leave a Comment