जल्द कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ के बीच बनेगा डबल डेकर रोड, इस कंपनी को मिला जिम्मा

कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ के बीच डबल डेकर रोड जल्द ही बनकर तैयार हो जायेगी। इसका जिम्मा गावर कंपनी को दिया गया है, जो इससे पहल अटल पथ बनाने का काम पूरा कर चुकी है। फिनांसियल बीड में गावर कंपनी पहले स्थान पर रही, डबल डेकर रोड बनाने के लिए कंपनी की ओर से टेंडर में 324 करोड़ रुपये खर्च भरा गया था। बता दे कि बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में यह निर्माण कार्य किया जाएगा।

पुल निर्माण निगम के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सप्ताह भर मे सभी कागजी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद कम्पनी को टेंडर दे दिया जाएगा और अक्टूबर से निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। इस महीने आखिरी तिथि तक निर्माण कार्य का शिलान्यास किये जाने की योजना है. डबल डेकर रोड की लंबाई लगभग 2070 मीटर की होगी जिसे दो साल में इपीसी मोड में कंपनी बनायेगी।

नहीं है भूमि अधिग्रहण की कोई समस्या

डबल डेकर रोड के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की कोई समस्या नहीं है। रोड निर्माण के लिए पीएमसीएच की प्रसूति व हड्डी विभाग से लगभग चार मीटर भूमि ली जायेगी। इसके लिए दोनों विभागों मे बने बिल्डिंग को तोड़ा जायेगा।बिल्डिंग तोड़ने मे कोई वैधानिक समस्या नहीं आएगी, क्योंकि पीएमसीएच प्रशासन की तरफ से एनओसी दी जा चुकी है। यंग मेंस क्लब भी एनओसी दे दिया है। खुदाबख्श लाइब्रेरी को लेकर भी कोई समस्या नहीं है। डबल डेकर रोड के बन जाने के बाद अशोक राजपथ में ट्रैफिक समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी। वर्तमान मे अशोक राजपथ में ट्रैफिक की गंभीर समस्या है।

ये होगा आवागमन का नियम

कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ के बीच बननेवाले डबल डेकर रोड में दूसरे तल्ले से निकास तथा पहले तल्ले से आगमन होगा। मतलब की कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ जाने के लिए दूसरे तल्ले वाले सड़क का इस्तेमाल करना होगा, जबकि एनआइटी मोड़ से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल्ले वाले रोड का उपयोग करना होगा। वहाँ बीएन कॉलेज के पास उतर कर आगे बढ़ेंगे।

ऐसे जा सकेगें पीएमसीएच

पीएमसीएच जाने के दिनों रोड उपलब्ध होगी। पीएमसीएच में बननेवाली कार पार्किंग को सडको से जोड़ा जाएगा। निगम के सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक कारगिल चौक की तरफ से जानेवाले लोग दूसरे तल्ले से पीएमसीएच तक जा जायेंगेया फिर यदि वे वापस से कारगिल चौक आना चाहते हैं तो पहले तल्ले से जा सकेंगे।

Manish Kumar

Leave a Comment