बिहार: 7 अगस्त से 9वीं-10वीं और 16 अगस्त से 1-8 तक की खुलेगें स्कूल, जान लें पूरी गाइडलाइंस

सरकार द्वारा राज्य भर मे 7 अगस्त से नौवी तथा दसवी के स्कूल और 16 अगस्त से कक्षा एक से आठ तक के स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। यह प्रस्ताव पहले से ही थी जिस पर अब सरकार की मुहर लग चुकी है। कोरोना संक्रमण के बाद पहली बार 16 अगस्त से बच्चो के लिए स्कूल खोले जायेंगे। लेकिन इसके लिए यह गाइडलाइन जारी की गई है कि स्कूल को 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ खोला जाए। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने गाइडलाइन के साथ राज्य भर मे स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है। बच्चो के स्कूल खुलने के बाद बच्चे पढ़ाई के लिए स्कूल जा सकेंगे। इस दौरान बच्चो की स्वास्थ्य से किसी भी तरह कोताही ना बरतने का निर्देश दिया गया।

शिक्षा मंत्री जी ने बताया कि शुक्रवार से कक्षा नौ और दसवीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी, इसके लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। दरअसल उच्च माध्यमिक की कक्षाएं पहले से ही लग रही हैं. कक्षा एक से आठ वीं तक के सभी प्राथमिक और मध्य स्कूलों को 16 अगस्त से खोलने का फैसला किया गया है। इससे पहले बच्चो को 15 अगस्त स्वाधीनता दिवस कार्यक्रम मे बुलाया जाएगा और स्कूल में ध्वज फहराने का कार्य क्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान बच्चो को मिठाई खिलायी जायेगी। फिर अगले ही दिन 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

शिक्षक लगा ले कोरोना वैक्सीन

शिक्षा मन्त्री के द्वारा राज्य के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के शिक्षक को स्पष्ट निर्देश दिये गए हैं कि 16 अगस्त से पहले उन्हे किसी भी सूरत मे कोरोना की वैक्सीन लगवा लेनी है। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से को भी निर्देश देते हुए कहा गया है कि वे अपने अपने जिले के सभी स्कूल की सफाई और कोविड प्रोटोकाल के मद्देनजर सारी तैयारिया पूरी कर ले।

शिक्षा मंत्री चौधरी के ने यह भी बताया है कि कोरोना संक्रमण की पूरी रिपोर्ट का आकलन करने के बाद ही स्कूल खोलने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यालय मे पठन पाठन शुरू हो जाने से प्रदेश का शैक्षणिक माहौल एक बार फिर पटरी पर आयेगा। बच्चों के मानसिक विकास के लिए स्कूली अनुशासन भी बेहद महत्वपूर्ण है। कक्षा 11 और 12 वीं की कक्षाएं पहले से ही संचालित हो रही हैं।

Manish Kumar

Leave a Comment