खेलोगे-कूदोगे तो करोगे कमाल, राजगीर मे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के साथ हर जिले में बनेगें शूटिंग रेंज

कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन झा ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि राजगीर में निर्माण किये जा रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और स्पोर्ट्स एकेडमी कैंपस में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी बनाई जायेगी। वहां कुल 90 एकड़ भूमि है, जिसमें से 65 एकड़ की ज़मीन पर स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई जायेगी। वहां पहले से ही 15-20 एकड़ अधिगृहीत जमीन भी है जिसका उपयोग जरूरत पड़ने पर किया जा सकेगा। स्टेडियम और एकेडमी, दोनों ही विवि के अधिकार क्षेत्र मे होंगे। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में विभिन्न खेल विधाओं से रु- ब- रु कराया जाएगा, इसके साथ ही साथ शारीरिक शिक्षा और खेल प्रबंधन की पढ़ाई भी होगी। इसके अलावा खेल पत्रकारिता को भी जोड़ा जाएगा।

मोईनुल हक स्टेडिय होगा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित

मंत्री द्वारा यह भी बताया गया कि मोईनुल हक स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित किए जाने की योजना है , जिस पर बातचीत के लिए बैठक भी की जा चुकी है और प्रेजेंटेशन देखने के बाद डीपीआर बनाने के लिए भी स्वीकृति दी जा चुकी है। शीघ्र ही विभाग के सचिव तथा बिहार सरकार के मुख्य सचिव के बीच इस मुद्दे पर एक बैठक की जायेगी। बैठक मे सभी बिन्दुओ पर विस्तार से चर्चा की जायेगी। यह भी कहा गया है कि बड़ा प्रोजेक्ट होने की वजह से थोड़ा समय लगेगा, लेकिन जल्द से जल्द काम शुरू करने की कोशिश की जायेगी। प्रखंडों में बने स्टेडियम की भी समीक्षा की जायेगी और जो जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर होंगे, उसे उपलब्ध कराया जाएगा।

हर जिले में 10 मीटर की शूटिंग रेंज

हर जिले में 10 मीटर की शूटिंग रेंज बनाये जाने की भी योजना है। कल्याण बिगहा स्थित शूटिंग रेंज डेवलप की जाएगी। पटना में एस्ट्रोटर्फ की सुविधा के साथ हॉकी मैदान बनाए जाने की योजना है। इसके साथ ही एथलेटिक्स के सिंथेटिक ट्रैक मे सुधार भी किया जाएगा। बीएमपी-5 स्थित मिथिलेश स्टेडियम में पुलिस के साथ ही सामान्य खिलाड़ी के अभ्यास कर सकने की भी पहल की जायेगी। जिस जिले में ये सब सुविधा होगी वहां स्वीमिंग व नौकायन की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी किये जाने का प्लान है।

Manish Kumar

Leave a Comment