दुर्गावती और कर्मनाशा नदी से कैमूर हुआ जलमग्न, यूपी जानेवाला रास्ता भी हुआ बंद

पिछले दो-तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही झमाझम बारिश ने कुछ जगह बाढ़ के खतरे को बढ़ा दिया है। इस बारिश ने दुर्गावती व कर्मनाशा नदी का जल स्तर काफी बढ़ा दिया है। इस बढे हुए जलस्तर का नतीजा यह हुआ है कि कई स्थानो पर मुख्य मार्गों पर पानी चढ़ गया है। ककरैथ से यूपी के जमानीयां को जाने वाले पथ पर भी पानी आर-पार बह रही है और बाढ खतरा मंडराने लगा है। प्रशासन द्वारा रास्ते को सील कर लिया गया है और आवागमन पर रोक लगा दिया गया है।

फिलहाल आवागमन है बंद

लगातार हो रही बारिश का असर कैमूर जिले के लिए काफी खतरनाक साबित होनेवाला है क्यूँकि बिहार-यूपी को जोड़ने वाली कर्मनाशा नदी का पानी लाल निशान से ऊपर हो गया है। इतना ही नही जिले के कई गांव जलमग्न हो गए है। इससे उत्पन्न हुए खतरे को देखते हुए बिहार-यूपी के रास्ते पर आवागमन बंद करा दिया गया है। चेहरियां बाजार के नजदीक दुर्गावती-ककरैत पथ पर भी पानी की तेज धारा बहने लगी है। अब तक मे किसानों के सैंकड़ो एकड़ जमीन पर लगी फसले डूब चुकी है निचले स्थानों पर बने मकान भी जलमग्न हो चुके हैं।

नदी का जलस्तर बढ़ने से लोगों को लगातार बाढ़ का भय सता रहा है। डहला मोड़ के पास जीटी रोड के उत्तर तरफ दर्जनों घरों में पहले हीपानी भी घुस चुका है। तो वही चेहरियां पंचायत के सेमरा गांव चारों तरफ पानी से घिर गया है। चोगड़ा, मच्छनहटा, कुशहरियां सहित अन्य गांव में सड़क के किनारे पानी घुस चुका है। चेहरिया बाजार के नजदीक सड़क पर भी तेज धारा बहने लगी है। लोग उसी तेज धारा से होकर वाहन सहित पार होने के लिए मजबूर हैं।

पिछले दो दिन से हो रही बारिश और इसके साथ दुर्गावती जलाशय से छोड़े गये पानी के कारण दुर्गावती नदी ने तबाही ला दी है। हालत यह है कि कुदरा के अमिरथा से लेकर मोहनिया के अकोढी तक हर तरफ पानी भर चुका है। इधर दुर्गावती नदी के मे जल स्तर बढ़ जाने से मोहनिया के अमेठ सहित कई गांव के प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट चुका है और लोग सड़क पर रिस्क लेकर बाइक व पैदल आने जाने को विवश हैं।

प्रशासन कर रहा निगरानी

शहर के इस्लामगंज मुहल्ला, अवांरी गांव में चारों ओर से पानी से घिर चुका है और लोगो को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। मोहनिया डीसीएलआर राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि दुर्गावती जलाशय (Durgawati Dam) के सभी फाटक को प्रशासन द्वारा बंद करया गया है। शाम तक नदी का पानी नीचे जाने लगेगा। लोगो को फिलहाल संयम बरतने की जरुरत है। प्रशासन द्वारा लगातार जलमग्न क्षेत्र पर नज़र रखा जा रहा है।

Manish Kumar

Leave a Comment