पटना जंक्‍शन पर टीटी को पैसे लौटा यात्री से मांगनी पड़ी माफी, जेब से जबरन निकले थे 2300 रुपए

सोमवार की सुबह पटना जंक्शन पर एक अजीबो गरीब वाकया हो गया। सुबह -सुबह टिकट संग्राहक और एक यात्री के बीच पहले तो बहसबाजी और हंगामा हुआ, फिर दोनों मे मार- पीट शुरू हो गई। दरअसल इन दिनों स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही बेहद कम हो गई है। फिलहाल के लिए लोकल पैसेंजर ट्रेनों को छोड़ कर किसी एक्‍सप्रेस ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के यात्रा नहीं की जा सकती।

इसी दौरान सोमवार की सुबह 8.30 बजे के लगभग टिकट संग्राहक ने एक यात्री को रिजर्व टिकट के साथ यात्रा ना करने के आरोप में पकड़ लिया और उसे मे आई हेल्प यू कमरे मे ले जाया गया। यात्री को वहाँ ले जाने के बाद उससे वसूली किये जाने के लिए टिकट संग्राहक यात्री के साथ तोलमोल करने लगा, इसके बाद भी जब यात्री पैसे देने तैयार नहीं हुआ तो टिकट संग्राहक ने उसे अपशब्द कहना शुरू कर दिया, फिर यात्री भी आक्रोश मे आ गया और हंगामा करने लगा। बात इतनी आगे बढ़ गई कि दोनों के बीच मारपीट शुरू हो गई। इसके बाद टिकट संग्राहक तथा कुछ अन्य साथियों ने यात्री के पाकेट से 2300 रुपये झपट लिए और उसे भगा दिया।

पीड़ित यात्री ने जीआरपी मे की शिकायत

लेकिन इस घटना के पीड़ित यात्री टिकट चेकर के खिलाफ शिकायत सीधे आरपीएफ पोस्ट पहुंच गया। आरपीएफ पोस्‍ट में उसे बताया गया कि इस शिकायत को दर्ज कराने के लिए उसे जीआरपी थाना जाना होगा, जिसके बाद यात्री जीआरपी में पहुंच गया और वहां अपनी सारी आपबीती सुनाई और टिकट चेकर और उसके साथियों की शिकायत की। यात्री की शिकायत सुनने के बाद रेल पुलिस ने आरोपी टिकट संग्राहक को पकड़कर उसे थाने ले आई। फिर जब पुलिस ने टिकट संग्राहक को गिरफ्तार करने की बात कही तो उसने पीड़ित यात्री से माफी मांगना ज्यादा बेहतर समझा उससे लिए गए 2300 रुपये भी वापस लौटा दिए। दोनों ने आपस में समझौता कर लिया।

आपसी समझौते से खत्म हुआ विवाद

आपसी समझौते के बाद दोनों के बीच शुरू हुआ यह विवाद खत्म हो गया। दोनों पक्ष की तरफ से रेल थाने में कोई भी प्राथमिकी नहीं दर्ज कराई गई है। जीआरपी इंस्पेक्टर रंजीत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्री और टिकट संग्राहक के बीच जुर्माना को लेकर मामूली विवाद हुआ था। यात्री की शिकायत पर रेल पुलिस आरोपी टिकट संग्राहक को पकड़कर थाना भी लाई लेकिन पीड़ित यात्री ने प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया। दोनों के बीच आपसी समझौता हो गया और मामला सुलझ गया है।

Manish Kumar

Leave a Comment