पटना के क्लिनिक मे छपरा के BDO को लगाया गया एक्सपायर्ड इंजेक्शन, हालत बिगड़ी तो हुआ मामले का खुलासा

राजधानी पटना से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे सुनने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। राजधानी पटना के बोरिंग रोड मे स्थित पॉश इलाके मे शहर के नामी सर्जन के यहाँ मरीजो को एक्सपायर्ड इंजेक्शन (Expire Injection) और दवा दिया जा रहा था। जब मामले का खुलासा हुआ तो जिला प्रशासन और ड्रग्स डिपार्टमेंट अवाक् रह गए। मामले का खुलासा तब हुआ जब सारण जिले के दिघवारा प्रखंड के बीडीओ यहाँ पेट दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर से दिखाने पहुन्चे। डॉक्टर ने उन्हें देखने के बाद इंजेक्शन लगाने को कहा। प्रखंड विकास पदाधिकारी अजित कुमार ने डॉक्टर के क्लीनिक में के ही मेडिकल स्टोर से इंजेक्शन खरीदा और फिर उन्हें कंपाउंडर ने वह इंजेक्शन लगा दिया। लेकिन इंजेक्शन लेने के बाद बीडीओ की हालत मे सुधार होने की बजाय उनकी हालत तेजी से बिगड़ने लगी।

दूसरी दवाइयां भी एक्सपायर निकली

जब BDO के घर वालों ने इंजेक्शन पर तिथि देखी तब जाकर मालूम हुआ कि वह एक्स्पायर्ड , इसे देखकर उन लोगों के होश ही उड़ गए। मामले का पता चलने के बाद फ़ौरन ही इसकी जानकारी पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र शर्मा को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा क्लिनिक की छापेमारी की गई। जब ड्रग्स डिपार्टमेंट की टीम वहां पहुंची तो और जांच पड़़ताल की तो मौके से और भी दूसरी दवाइयां और इंजेक्शन एक्सपायरी डेट के जब्‍त किए गए।

इसके बाद पटना पुलिस और प्रशासन मे खलबली मच गई है। एसके पुरी थाने में इस पुरे मामले की खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। ड्रग डिपार्टमेंट के एक अधिकारी के मुताबिक इस पूरे मामले में डॉक्‍टर भी बराबर से जिम्मेवार हैं। इस पुरे मामले का खुलासा होने के बाद पटना के डीएम ने ड्रग डिपार्टमेंट की टीम को राजधानी में बड़े पैमाने पर छापेमारी कर दवाओं की जांच करने का निर्देश दिया है, ताकि मरीजों की जान से खिलवाड़ करने के नापाक धंधे पर लगाम लगाई जा सके और दोषी डॉक्टर तथा कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की जा सके।

source news18 hindi

Manish Kumar

Leave a Comment