महात्मा गांधी सेतु के समानांतर चार लेन तथा आठ लेनपथ की स्वीकृति, पटना-गया-डोभी मार्ग 2022 तक होगा पूरा

बीजेपी के बिहार के नेता सुशील मोदी ने बिहार के पटना-गया-डोभी सड़क के निर्माण के लिए सवाल उठाया , जिसके उत्तर में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग नितिन गडकरी ने कहा कि पटना-गया-डोभी सड़क का निर्माण जापान के सहयोग से 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस सड़क के निर्माण पर करीब 1610 करोड़ रुपए की लागत आएगी। तीनों पैकेजों लिए भूमि उपलब्ध करा ली गई है।

जमीन ना मिलने के कारण काम अटका

विगत 5 वर्षों से इस मार्ग राजमार्ग के लिए जमीन ना मिलने के कारण यह काम अटका हुआ था। नितिन गडकरी ने आगे बताया कि पटना-गया-डोभी जो कि 127 किलोमीटर लंबा है इसका निर्माण नवंबर-दिसंबर 2020 से शुरू कर दिया गया है, जिस पर मई 2021 तक 91.15 करोड रुपए खर्च कर दिए गए हैं। तीनों पैकेजों की भौतिक प्रगति को देखा जाए तो औसतन यह अभी 9% है।

महात्मा गांधी सेतु पुल के समानांतर चार लेन तथा आठ लेन वाले पथ की स्वीकृति

सुशील मोदी के एक अन्य प्रश्न के जवाब में नितिन गडकरी ने कहा कि पीएम पैकेज के तहत पटना के महात्मा गांधी सेतु पुल के समानांतर चार लेन वाले तथा आठ लेन वाले पथ की स्वीकृति मिल गई है। इसकी पूरी लागत 39262.42 करोड़ रुपए है। इसी साल 25 मार्च से इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। इसकी भौतिक प्रगति देखी जाए तो 4% है। सितंबर 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

महात्मा गांधी सेतु पुल का हो रहा मरमत

आपको बता दें कि पटना के महात्मा गांधी सेतु पुल के एक लेन के जर्णोद्धार का काम पूरा कर लिया गया है। इसे तोड़कर फिर से बना लिया गया है। अब ऐसा ही दूसरे लेन के साथ किया जा रहा है। इस साल के अंत तक इस दूसरे लेन की भी मरम्मत पूरी हो जाने की उम्मीद है।

Manish Kumar

Leave a Comment