बिहार: देश की पहली ट्रांसजेंडर दारोगा बनीं मानवी मधु कश्यप, बिहार दारोगा रिजल्ट मे 3 ट्रांसजेंडर का सेलेक्सन  

Bihar Daroga Result 2024 : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने बिहार दरोगा के 1275 पदों पर होने वाली बहाली के अंतिम परिणाम की घोषना मंगलवार को कर दिया है। इस परिणाम की घोषणा के बाद बिहार ने एक नया इतिहास रच दिया है क्योंकि इस बार बिहार दरोगा परीक्षा में पहली बार तीन ट्रांसजेंडर एक साथ दरोगा बने हैं। भारत में किसी भी राज्य में अभी तक कोई भी ट्रांसजेंडर दरोगा नहीं है। बिहार ऐसा पहला राज्य होगा जहां कोई ट्रांसजेंडर दरोगा होगा। इन तीन ट्रांसजेंडर में दो ट्रांस मेन  और एक ट्रेस वूमेन शामिल है। बिहार के भागलपुर के एक छोटे से गांव की मधु कश्यप देश की पहली ट्रांसजेंडर दरोगा बन गई है।

बता दें कि इस बार बिहार दरोगा में पांच पद ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित थे परंतु इसमें से तीन ही योग्य पाए गए बाकी दो बचे हुए सीटों को सामान्य श्रेणी में शामिल कर दिया गया। भारत में ट्रांसजेंडर की बात करें तो केरल एक ऐसा मंत्र राज्य है जहां किसी ट्रांसजेंडर को सिपाही पद पर सरकारी नौकरी में सेवा देने का मौका दिया गया है। वही बिहार ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां तीन ट्रांसजेंडर दरोगा की बहाली हुई है।

काफी मशक्कत के बाद मधु हुई सफल

इस सफलता के क्रम में मधु को तमाम तरह के मुश्किलों का सामना करना पड़ा। एक ट्रांसजेंडर होकर इस मुकाम को पाना है बहुत बड़ी बात है। मधु ने बातचीत के क्रम में बताया कि परिवार वालों से तमाम तरह की बातें सुनने को मिलती थी। अंत में जब कोई चारा नहीं बचा तो भाग कर पटना आ गई। मधु पॉलिटिकल साइंस से बीए ऑनर्स की डिग्री ली है। पटना में भी मधु को कोचिंग संस्थानों में पढ़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। कोई भी कोचिंग सेंटर इन्हें पढ़ाने के लिए तैयार नहीं थे। परंतु मधु के मन में दरोगा बनने की लालसा को यह मुसीबत भी नहीं रोक पाई। अंत में गुरु रहमान ने की कोचिंग में जगह मिला और मधु ने वह कर दिखाया जो आज तक किसी भी नहीं किया।

Bihar Daroga Result 2024

इस दरोगा पर परीक्षा की 17 सितंबर 2023 को पीटी परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा में 6,60,537 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इस परीक्षा का परिणाम 25 जनवरी 2025 को आया। वही एक महीने बाद 25 फरवरी को इस परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षा ली गई। जिसका रिजल्ट 15 मार्च को घोषित किया गया। इसमें चयनित अभ्यर्थियों को 10 से 19 जून तक शारीरिक क्षमता की परीक्षा ली गई। फिर मेरिट लिस्ट के आधार पर 1275 अभ्यर्थियों का फ़ाइनल रिजल्ट मंगलवार को घोषित किया गया।

Manish Kumar