Bajaj Freedom 125 : 1 लाख से कम कीमत मे बजाज ने लॉंच की पहली CNG Bike, 2 Kg का सीएनजी टैंक, 330 Km रेंज

देश की अग्रणी टू व्हीलर कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने आज दुनिया की पहली सीएनजी बाइक(CNG Bike) लॉन्च कर दी है। इसके साथ ही बजाज ऑटो ने अपनी पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी(Bajaj Freedom 125 CNG) की बिक्री भी आधिकारिक तौर पर शुरू कर दी है। इस ऐतिहासिक मौके पर देश के केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे। उन्होंने इसे गेम चेंजर बताया। बजाज की पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 काफी आकर्षक और स्पोर्टी लूक मे डिज़ाइन किया गया है। वही बजाज फ्रीडम 125 की शुरुआती कीमत महज 95 हजार रुपए ही है।

3 वेरिएंट में लॉन्च (Bajaj Freedom 125 CNG)

बजाज की सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम 125 को 3 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें 125 NG04 Disc LED वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 1.10 लाख है, दूसरे वेरिएंट 125 NG04 Drum LED वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 1.05 लाख रुपए और सबसे सस्ती वेरिएंट फ्रीडम 125 NG04 Drum की एक्स शोरूम की मात्र 95 हजार रुपए ही है। ऐसे में देखे तो दुनिया की पहली सीएनजी बाइक 1लाख से भी कम कीमत में आज लॉन्च हो चुकी है।

वेरिएंटकीमत
Bajaj Freedom Drum95,000 रुपये
Bajaj Freedom Drum LED1,05,000 रुपये
Bajaj Freedom Disk LED1,10,000 रुपये
बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी की कीमत

बजाज फ्रीडम 125 का लूक

इस बाइक को बेहद ही जबरदस्त लुक दिया गया है। इसमें एलईडी हैडलाइन, आकर्षक ग्राफिक्स, बहुत लंबी सीट सहित कई सारी खूबियां दिखने को मिल रही है। बजाज ने इसे कंप्यूटर बाइक के तौर पर लॉन्च किया है जो मॉडर्न और रेट्रो का मिक्सर है।

बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी

इसमें लगने वाले सीएनजी टैंक की बात करें तो इसे सीट के नीचे लगाया गया है। बजाज ऑटो को ऐसा मानना है कि इस बाइक में सबसे लंबी सीट 785 mmदी गई है जो की फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है। वहीं इसके नीचे सीएनजी टैंक लगाई गई है। सेफ्टी पर कंपनी का कहना है कि इस बाइक में 11 अलग-अलग तरह के टेस्ट को पास किया है। इस बाइक को फ्रं,ट साइड, टॉप के साथ-साथ नीचे भी ट्रक से कुचलकर कर टेस्ट किया गया है। इन सभी टेस्टों को इस बाइक ने सफलतापूर्वक पास किया है।

इंजन और माइलेज (Bajaj Freedom 125 CNG)

दुनिया की सबसे पहली सीएनजी बाइक बजाज फ्रीडम मे कंपनी ने 125 सीसी का पेट्रोल इंजन लगाया है, जो 9.5 PS पावर और 9.7 Nm का टोर्र्क उत्पन्न करता है। कंपनी ने इसमें 2 लीटर का पैट्रोल फ्यूल टैंक और 2 किलोग्राम का सीएनजी टैंक लगाया है। कंपनी का ऐसा दावा है कि यह बाइक फुल टैंक यानी की पेट्रोल और सीएनजी में 330 किलोमीटर तक की रेंज लेने में सक्षम है। इसकी माइलेज की बात करें यह बाइक 1 किलोग्राम सीएनजी में 102 किलोमीटर और 1 लीटर पेट्रोल में 67 किलोमीटर माइलेज देने मे सक्षम है।

एक स्विच से सीएनजी-पेट्रोल चेंज

फ्रीडम 125  बाइक को पेट्रोल और सीएनजी दोनों मोड मे आप ड्राइव कर सकते हैं। इसके मोड को चेंज करने के लिए हेंडलबार पर एक स्विच लगाया गया है जो यह मोड बदलने मे काम आता है। मात्र एक बटन से आप पेट्रोल से सीएनजी मोड कर सकते हैं। बाइक के सीएनजी सिलेंडर का वजन 16 kg है। इसे भरने के बाद यह 18 kg हो जाएगा। बजाज फ्रीडम के बाइक का कुल वजन 147 किलोग्राम है।

50 परसेंट कम खर्चे पर होगा सफर

इस बाइक को को सात रंगों में उपलब्ध है जिसमें कैरेबियन ब्लू, इबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे-येलो, इबोनी ब्लैक-रेड रंग शामिल है। कंपनी का ऐसा मानना है कि इस बाइक की रनिंग का खर्च पेट्रोल बाइक की तुलना में काफी कम है। पेट्रोल बाइक की तुलना में इसे मात्र 50 परसेंट के खर्चे पर चलाए जा सकता है। ग्राहक 5 साल में इस बाइक पर 75,000 तक की बचत कर सकते हैं। वही यह  बाइक 25 परसेंट कम कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी करेगा।

Manish Kumar