Gaya Metro Route: कहां-कहां से गुज़रेगी गया मेट्रो, कहाँ कहाँ होंगें स्टेशन; कैसा होगा गया मेट्रो रूट; जाने

बिहार की नीतीश सरकार ने गया शहर को मेट्रो ट्रेन देकर एक बड़ी सौगात दी है। जल्द ही बिहार के गया शहर में भी मेट्रो ट्रेन दौड़ने लगेगी। इसे हाल में ही कैबिनेट मीटिंग में मंजूर किया गया है। इस खबर से गया के लोग काफी ही उत्साहित है, परंतु सबके मन में यह सवाल आ रहा है कि आखिर- गया मेट्रो कहां-कहां से गुजरेगी? कहां-कहां पर गया मेट्रो के स्टेशन बनेगे? तो आईए जानते हैं गया मेट्रो के संभावित रूट (Gaya Metro Route) के बारे में डिटेल जानकारी:-

जैसा की सभी को पता है कि गया अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने गया में मेट्रो ट्रेन की सौगात दी है। ऐसी खबर सामने आ रही है कि प्रस्तावित गया मेट्रो ट्रेन राष्ट्रीय राज्य मार्ग 82 (एनएच-82)के पास से ही गुजर सकती है । NH-82 के पास ही मेट्रो स्टेशन भी बनाया जा सकता है। यह जगह मानपुर से 2 किलोमीटर और गया जंक्शन से 8 किलोमीटर की दूरी पर है।

बता दें कि NH- 82 पर बनने वाला मेट्रो स्टेशन बेजौल, तेतरिया और रसनपुर के गांव के पास भी रहेगा जो कि बाद में बोधगया से जुड़ जाएगी। हालांकि यह जो प्लान है अधिकारी प्लान नहीं है। अभी तक आधिकारिक रूप गया मेट्रो रूट मैप की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मेट्रो का काम इन्हीं जगहों से शुरू होगा।

कहाँ बनेगा गया मेट्रो स्टेशन (Gaya Metro Route)

पटना के बाद गया ऐसा दूसरा शहर होगा जहां के लोगों को मेट्रो ट्रेन की सुविधा मिल सकेगी। नेशनल हाईवे 82 के पास अगर मेट्रो स्टेशन बनेगा तो यहां से मानपुर स्टेशन की दूरी मात्र 2 किलोमीटर और गया जंक्शन की दूरी 8 किलोमीटर रहेगी। नवादा और नालंदा के साथ जमुई-बांका को सड़क मार्ग से जोड़ने वाला मुख्य बस स्टैंड भी मेट्रो स्टेशन से 2 किलोमीटर की दूरी पर होगी। इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा यहां से 15 किलोमीटर और महाबोधि मंदिर 16 मीटर किलोमीटर की दूरी पर है।

गौरतलब है कि हाल में ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कैबिनेट बैठक में गया में भी मेट्रो ट्रेन चलाने का सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है, जिसके बाद शहर में खुशी की लहर है। 2002 में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की शुरुआत के बाद मेट्रो ट्रेन गया के लिए एक बहुत बड़ा विकास का स्तंभ साबित होगा। इससे गया का काफी तेजी से विकास होगा ।

गया में मेट्रो ट्रेन की संचालन के बाद न केवल गया बल्कि नालंदा, नवादा, जमुई और बांका जिले से आसपास के जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा और वहां भी के विकास पर भी इसका असर होगा। इससे पूरे क्षेत्र में विकास और रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे और जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।

Manish Kumar