सरकार के लाख कोशिश के वावजूद महिला ने जमीन देने से किया मना, अब Highway के बीच कैद है ये घर

किसी भी देश में जब कोई सरकारी प्रोजेक्ट का निर्माण करना है और उसके बीच किसी की जमीन आ रही तो सरकार उसका मुआवजा देती है लेकिन अगर कोई जमीन देने से मना कर दे तो सरकार क्या कर सकती है? क्या कभी आपने इस बारे में सोचा नहीं तो देखिए चीन की इस महिला के साथ क्या हुआ?

चीन के ग्वांगझोउ शहर का मामला

चीन में एक Haizhuyong Bridge नाम के हाईवे का निर्माण होना था लेकिन उस हाईवे के रास्ते में एक छोटा सा घर आ रहा था। चीन सरकार ने इस घर का मुआवजा देना चाहा लेकिन महिला अपने फैसले पर अड़ी रही और उन्होंने घर बेचने से मना कर दिया इस घर की मालकिन करीब 10 सालों तक अपने फैसले पर अडिग रही।

तमाम कोशिशें कीं लेकिन महिला टस से मस ना हुई मजबूरन सरकार को बीच का रास्ता निकालना पड़ा और इस घर को तोड़े बिना ही हाईवे बना दिया, अब महिला का घर हर समय ट्रैफिक से घिरा रहता हैं।मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस महिला का नाम लिआंग (Liyaang) है। चीन की सरकार ने हाईवे का निर्माण किया और घर के चारों ओर एक मोटरवे पुल बना दिया गया यह घर अब “नेल हाउस”  के नाम से मशहूर हो गया है। इस घर की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

इस महिला का घर अब सड़क के बीचो बीच स्थित है। इनके घर की चारों ओर गाड़ियों का शोर सुनाई देता है। महिला अपने घर की खिड़की से हाईवे का नजारा लेती है। आपको बता दें कि इस ब्रिज पर 2020 से ही गाड़ियां चलने लगी। महिला का यह 1 मंजिला घर 430 स्क्वायर फुट में फैला है जोकि फोरलेन ट्रैफिक लिंक के बीच एक गड्ढे में स्थित है। सड़क से घिरे होने के कारण इस घर की कीमत भी कम हो गई है।

महिला मांग रही थी मनचाही जगह पर प्रॉपर्टी

दरअसल महिला को घर छोड़ने से कोई दिक्कत नहीं था महिला ने कहा कि मैं यह घर छोड़ देती लेकिन उसके लिए मुझे मेरी मनचाही जगह नहीं दी गई। एक रिपोर्ट में बताया गया कि महिला ने यह जगह इसलिए नहीं छोड़ा क्योंकि सरकार उन्हें कोई अच्छी जगह पर प्रॉपर्टी नहीं दे पा रही थी। उनका कहना है कि सरकार के साथ चल रही इस लड़ाई से वो खुश थी। उन्होंने कहा कि मुझे परवाह नहीं कि मेरे बारे में लोग क्या कहेंगे और क्या सोचते होंगे लेकिन मैं अपने फैसले पर अडिग हूं। महिला ने कहा कि मुझे कोई दिक्कत नहीं है मुझे लगता है यह घर चारों और सड़क से घिरने के बावजूद सुखद, स्वतंत्र और आरामदायक हैं।

अधिकारियों ने ये कहा

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक ब्रिज के निर्माण के लिए प्लॉट को हटाना जरूरी था लेकिन महिला से कई बार बातचीत के दौरान भी वह अपने फैसले पर अडिग रही। उनका यह विवाद 10 सालों तक चला। इसके बावजूद महिला नहीं मानी। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि मुआवजे के तौर पर फ्लैट के साथ-साथ कैश देने का ऑफर भी दिया लेकिन महिला ने इस ऑफर को स्वीकार नहीं किया और अपनी जिद पर अड़ी रही इसी चलते उसका रोड से घिर गया।

Manish Kumar

Leave a Comment