2000 साल पुरानी मूर्तियां खुदाई में मिली, सोने के सिक्कों से लदे भगवान के भी हुए दर्शन

पुरातत्व विभाग की ओर से एक बेहद दिलचस्प खबर सामने आई है, जिसके मुताबिक पुरातत्वविदों ने पानी में अच्छे से संरक्षित दो दर्जन से ज्यादा 2000 साल पुराने कांस्य की ग्रीक रोमन देवताओं की मूर्तियां खोज निकाली है। पुरातत्वविदों ने 2000 साल पुरानी खुदाई में मिली इन मूर्तियों को लेकर विशेषज्ञों ने कई हैरान कर देने वाले खुलासे भी किए हैं।

2000 साल पुरानी ग्रीक रोमन देवताओं की मूर्तियां मिली

बता दे 2000 साल पुरानी यह मूर्तियां इटली के सिएना प्रांत के टस्कनी इलाके में मिली है। यह शहर रोम से करीब 160 किलोमीटर उत्तर की तरफ स्थित है। इस इलाके में इस साल 2019 से ही एक प्राचीन स्नानागार के खंडार को पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों द्वारा एक्सप्लोर किया जा रहा था। साथ ही इसे लेकर खुदाई एवं जांच पड़ताल भी की जा रही थी।

सिएना के यूनिवर्सिटी फॉर फॉरेनर्स के असिस्टेंट प्रोफेसर खुद इस खुदाई के काम को को-ऑर्डिनेट कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और असाधारण खोज है। इस मामले पर कल्चरल मिनिस्ट्री के टॉप अधिकारी ने इन मूर्तियों की खोज को प्राचीन भूमध्यसागरीय के इतिहास की सबसे अद्भुत खोज बताया है।

whatsapp channel

google news

 

पानी में संरक्षित कर रखी गई थी मूर्तियां

इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि इसे रियास ब्रॉन्ज की खोज के बाद की सबसे महत्वपूर्ण खोज माना जा सकता है। उस दौरान प्राचीन यूनानी योद्धाओं की एक विशाल जोड़ी मिली थी। बता दे साल 1972 में इटली के एक समुद्री तट से इसे निकाला गया था। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि हाइजिया, अपोलो और दूसरे ग्रीक रोमन देवताओं की इन मूर्तियों को पहले मंदिर में सजा कर रखा जाता था, लेकिन लगता है कि पहली शताब्दी के दौरान ही एक धार्मिक अनुष्ठान के समय उन मूर्तियों को गर्म पानी में विसर्जित कर दिया गया था।

2000 साल पुरानी मूर्तियां खुदाई में मिली

अपनी साझा जानकारी में विशेषज्ञों ने आगे बताया कि उन मूर्तियों को पानी में इसलिए विसर्जित किया गया था, क्योंकि उन्हें यह उम्मीद थी कि जल्द से उन्हें कुछ मिलेगा। इस पूरी खोज को लेकर कल्चर मिनिस्ट्री का कहना है कि वह प्राचीन टस्कनी में बड़े बदलावों का दौर था। दरअसल इस दौरान ही एट्रस्केन के शासन का पतन हो रहा था और रोमन शासन शुरू हो गया था। इसी दौरान इस मूर्तियों को संरक्षित किया गया था।

24 बड़ी मूर्तियो के साथ मिला सोना-चांदी

इस खोज के दौरान करीब 6 हजार कास्य, चांदी और सोने के सिक्कों से लदी भग्वान की मूर्तिया भी मिली है। पुरातत्वविदों के बताया कि इन मूर्तियो को सैन कैसियानो के गंदे गर्म पानी ने इन्हें संरक्षित किया गया था। उनकी टीम को इस दौरान कुल 24 बड़ी मूर्तियां मिली हैं, जिसमें कुछ कास्य की मूर्तियां भी शामिल है।

Share on