कब आयेगा 1000 रुपये का नया नोट ? RBI गवर्नर ने नए नोट को लेकर दी बड़ी जानकारी

1000 ka note kab chalu hoga: भारत सरकार और रिजर्व बैंक इंडिया के द्वारा समय-समय पर नोटों को लेकर कई बार बड़े निर्णय लिए गए हैं। पहले वर्ष 2016 में डीमोनेटाइजेशन और उसके बाद बाजार में 2000 रुपए के नोट जारी करना और फिर से 2000 रुपए के नोटों को चलन से बंद करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे मे आपके पास 2000 रुपए का नोट अभी है तो 30 सितंबर तक इसे बैंक में जमा करा लें। इस बीच 500 और 1000 रुपए के नोट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांता दास ने इस बारे में बड़ा बयान दिया है।

क्या 1000 रुपये का नोट होगा जारी ?

2000 रुपये के नोट को चलन से बंद करने के बाद में हर कोई सोच रहा था कि अब भारतीय रिजर्व बैंक 1000 रुपए का नोट जारी करेगी? या 500 रुपए का नोट देश का सबसे बड़ा नोट होगा। इस पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि सरकार का 1000 रुपए नोट जारी करने का कोई प्लानिंग नहीं है। इस वक्त मार्केट में दूसरे मूल्य वर्ग के नोट बहुत है तो अभी तो फिलहाल बाजार में कोई नया नोट आने की योजना नहीं है। 30 सितंबर के बाद जब 2000 रुपए का नोट चलन से बंद हो जाएगा तब उसके बाद देखा जाएगा कि क्या होना है।

सोशल मीडिया पर उठे कई तरह के सवाल

2000 रुपए के नोट चलन में बंद होने की खबर के बाद लोगों के जेहन में 1000 रुपए के नोट के बारे में कई तरह के प्रश्न उठ रहे थे। सोशल मीडिया पर कई बार ऐसी खबरें देखने को मिली, लेकिन आरबीआई के द्वारा स्पष्ट रूप से इस बारे में कह दिया गया है।

आरबीआई गवर्नर का बयान

आरबीआई गवर्नर ने साफ तौर पर कहा है कि किसी भी नोट को बाजार से हटाने का यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि मार्केट में कोई नई नोट लाई जाए। सिस्टम में बड़ी ट्रांजैक्शन के लिए बड़े बैंक नोट्स का होना अहम है। लिहाजा 500 रुपए का नोट सबसे बड़ी करेंसी रहता है तो सचमुच में यह सोचने वाली बात है। अभी इस बात का इंतजार करना होगा कि नए नोट आते हैं या नहीं।

whatsapp channel

google news

 
Share on