राशन कार्ड धारकों की हो गयी बल्ले-बल्ले, अब अनाज के लिए डायरेक्ट बैंक अकाउंट में आएगा पैसा

Ration Card: यदि आपको सरकार की फ्री राशन स्कीम का लाभ मिल रहा है तो आपके लिए शुभ समाचार है। कर्नाटक की मौजूदा सरकार ने राशन कार्ड लाभुकों के लिए नई योजना संचालित की है। सरकार ने अन्ना भाग्य योजना के तहत लोगों के खाते में 170 रुपए भेजने की शुरुआत की है। निर्धन श्रेणी के लोगों को 5 किलो अतिरिक्त चावल के लिए यह पैसा अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। सरकार के द्वारा परिवार के मुख्य आदमी को आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते में राशि भेजी जाएगी।

इतने पर‍िवार रहेंगे वंचित:

सरकार प्रदेश के 22 लाख निर्धन श्रेणी के परिवारों को इस योजना का लाभ फिलहाल नहीं दे सकती है। कारण है बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक नहीं होना। हर लाभुक को अन्न भाग्य योजना के तहत 5 किलो चावल के लिए पैसा दिया जाएगा। मालूम हो कि विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने नागरिकों से यह प्रॉमिस किया था।

क्या है यह योजना?

अन्‍न भाग्य स्कीम सिद्धारमैया सरकार की मुफ्त चावल योजना है। इसके तहत निर्धन श्रेणी यानी बीपीएल कैटेगरी के परिवार को हर महीने 10 किलो चावल देने का वादा किया गया है। जिसमें केंद्र सरकार अपने कोटे से 5 किलो चावल देगी। बीते काफी समय से यह लाभ लाभुकों को दिया जा रहा है। कर्नाटक सरकार ने अतिरिक्त 5 किलो मुफ्त चावल देने की घोषणा की। लेकिन इसके लिए बदले लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रति महीने 170 रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

बता दें कि कर्नाटक में अंत्योदय अन्‍न स्कीम के लाभार्थियों की टोटल संख्या 1.28 करोड़ है। इसके अलावा 82 प्रतिशत यानी 1.06 करोड़ लाभार्थियों का बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ है। इन लाभार्थियों को डीबीटी के जरिए प्रति किलो 34 रूपए के हिसाब से 5 किलो अतिरिक्त चावल का पैसा दिया जा रहा है।

whatsapp channel

google news

 
Share on