बेतिया में इ-रिक्शे का निर्माण हुआ शुरू, अब कम कीमत पर मिलेगा बिहार मे बना हुआ ई रिक्शा 

टेक्सटाइल, बंबू एंड क्राफ्ट, फुटवेयर व अन्य सामानों के उत्पादन की अपार सफलता के बाद अब बक्सर जिले में ई-रिक्शा का उत्पादन भी शुरू हो गया है। जिला के डीएम कुंदन कुमार की पहल पर मजदूर से उधमी बने कारीगरों की सूची में बेतिया के अजय का नाम शुमार हो गया है।

अगले साल 2015 में आईआईटी से ट्रेनिंग लेकर दिल्ली रोजगार के लिए गए थे। पिता पेशे से शिक्षक हैं। दिल्ली जाकर अजय ई रिक्शा कंपनी में श्रमिक का काम करने लगे। कोविड में वापस घर आना हुआ। इसी दौरान चनपटिया में बने स्टार्ट अप जोन में अलग-अलग मजदूरों के उद्यमी बनने की स्टोरी सुन अजय ने भी कुछ बड़ा करने का मन बना लिया। अलग-अलग पार्ट्स को ई रिक्शा बनाने की विद्या में अजय को महारत हासिल है। जिला के डीएम कुंदन कुमार से बैठकर अजय ने अपनी बात बताई। कुंदन कुमार ने वित्तीय सहयोग प्रदान करते हुए चनपटिया में जमीन उपलब्ध करा दी।

e rickshaw

ई-रिक्शा में लगने वाले पार्ट्स को अजय ने गाजियाबाद, पंजाब और दिल्ली की कंपनियों से बात कर यहां मंगवाया। उन्होंने रिक्शा की एसेंबलिंग स्टार्ट कर दी। अजय ने सफलतापूर्वक ई-रिक्शा तैयार कर लिया है। फिलहाल अजय कचरा ढोने वाला ई रिक्शा बना रहे हैं।

whatsapp channel

google news

 

e rickshaw

अजय ने अब तक 10 ई रिक्शा बना लिया है। उनके पास आर्डर भी आना शुरू हो गया है। जल्दी ही अजय अपने 15 सहकर्मियों के दम पर ई रिक्शा बनाने की संख्या में इजाफा करेंगे। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि बाजार में मौजूद ई रिक्शा से कम कीमत में अजय का बनाया हुआ ई रिक्शा मिल रहा है।‌ यह स्टार्टअप जोन चनपटिया के लिए विकास का नया आयाम स्थापित करेगा ऐसा उन्हें उम्मीद है।

डीएम कुंदन कुमार ने दी जानकारी

जिला के डीएम कुंदन कुमार ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से ट्वीट कर जिले के लोगों को इस बारे में बताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि अजय के द्वारा बनाई गई ई रिक्शा बाजार में मिल रही ई रिक्शा से कम कीमत में उपलब्ध है। बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिले के डीएम कुंदन कुमार को चनपटिया स्टार्टअप जाने के लिए सम्मानित किया है।

Share on