बिहार में 1.70 लाख शिक्षक बहाली का विज्ञापन जारी, 15 जून से से कर सकते हैं यहां ऑनलाइन आवेदन

BPSC Teacher exam Date And Recruitment: बिहार में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल बिहार में सरकारी शिक्षक बनने का सबसे सुनहरा मौका आया है, क्योंकि बिहार लोक सेवा आयोग ने सातवें चरण की शिक्षक बहाली का विज्ञापन जारी कर दिया है। बता दे कि मंगलवार 30 मई की शाम को यह नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसके मुताबिक बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर 12 तक शिक्षकों के कुल 17,0461 पदों पर भर्ती जारी की जाएगी। शिक्षक बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें इस आवेदन की प्रक्रिया 15 जून 2023 से शुरू होगी। अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बीपीएससी शिक्षक परीक्षा का विज्ञापन जारी

गौरतलब है कि बिहार में लाखों अभ्यार्थी काफी लंबे समय से सातवें चरण के शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे, जिसे लेकर लोक सेवा आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। विज्ञापन में आवेदन की तारीख से जुड़ी सभी जानकारियां विस्तार से दी गई है। बता दें ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 15 जून है और इस आवेदन की आखरी तारीख 12 जुलाई 2023 है। इसके बीच ही आप आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • कक्षा 1 से 5 तक के लिए- 79,943 पदों पर होगी भर्ती.
  • कक्षा 9 से 10 के लिए- 32,916 पदों पर होगी भर्ती.
  • कक्षा 11 और 12 के लिए- 57,602 पदों पर होगी भर्ती.

कब होगी बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा

इसके साथ ही बात बीपीएससी के सांतवें चरण में होने वाली शिक्षक बहाली की भर्ती परीक्षा को लेकर करें तो बता दें कि शिक्षक बहाली की भर्ती का कैलेंडर पहले ही जारी कर दिया गया था, जिसके तहत शिक्षक बहाली परीक्षा अगस्त महीने में होनी तय की गई है। बीपीएससी की ओर से इस मामले में बताया गया कि है परीक्षा अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी। 19, 20, 26 और 27 अगस्त इसकी संभावित तारीखें मानी जा रही है। हालांकि इसे लेकर अधिकारिक घोषणा का सभी को इंतजार है। ऐसे में बीपीएससी शिक्षक भर्ती से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें, यहां पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

Share on