पेट्रोल-डीजल भरवाते समय सिर्फ ‘0’ देखा तो खा जाएगें धोखा, ये देखना सबसे जरूरी, सारा खेल इसी का

Petrol ki shuddhta kisse mapte hai: जब भी आपलोग पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरान जाते हैं तो हमेशा इस बात को गौर करते हैं कि  तेल भरने वाले ने ‘0’ किया तो नहीं। यह तो देखनी चाहिए, अच्छी बात है परंतु अगर आप सिर्फ ‘0’ ही देख रहे हैं और बाकी सारी चीजें का ध्यान नहीं रख रहे हैं तो आपके साथ बड़ा धोखा हो सकता है। आमतौर पर कोई भी लोग पेट्रोल पंप पर जब जाता है तो तेल लेने से पहले जीरो चेक करता है और बाकी सारी चीजें इग्नोर कर देता है, परंतु आज हम एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे जो बहुत जरूरी है। अगर इसे आपने इग्नोर किया तो आपके साथ धोखा हो सकता है आइए आपको पूरी डिटेल में हम बताते हैं…

जरूर चेक करें पेट्रोल-डीजल की शुद्धता

आज हम एक ऐसी चीज के बारे में बात कर रहे हैं जिसे आपने नहीं देखा तो इसका सीधा असर आपके गाड़ी पर हो सकता है और आपकी गाड़ी खराब हो सकती है। जी हां हम बात कर रहे हैं पेट्रोल की शुद्धता की ….और पेट्रोल-डीजल  की शुद्धता इसकी डेंसिटी बताती है। जब कभी भी पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो वहां जीरो के साथ पेट्रोल या डीजल की डेंसिटी भी जरूर चेक करें। पेट्रोल की शुद्धता की जांच के लिए सरकार ने कुछ मानक तय किए हैं, अगर यह इसके अनुरूप है तो यह काफी अच्छी है। तो आइए हम बताते हैं पेट्रोल की डेंसिटी के बारे में पूरी डिटेल॥

ये भी पढ़ें- पेट्रोल पंप कैसे खोलें? जानें इसके मुनाफे से लेकर लाइसेंस पाने तक की पूरी जानकारी

कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की डेंसिटी उसकी शुद्धता को बताता है। आपने कई बार सुना होगा कि कोई पेट्रोल पंप पर मिलावटी तेल दिया जाता है, जो आपके वाहन की लाइफ और माइलेज  दोनों के लिए काफी खतरनाक है । इसी को देखते हुए सरकार ने पेट्रोल पंप पर डेंसिटी मीटर भी लगाया है जिसे आप पेट्रोल लेते समय देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका पेट्रोल या डीजल कितना शुद्ध है। यह मीटर जहां 0 दिखाई देता है उसके बगल यह नीचे मे डिस्प्ले होते रहता है।

whatsapp channel

google news

 

क्या होती है शुद्ध पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किस डेंसिटी का पेट्रोल या डीजल शुद्ध होता है तो आइए अब इसके बारे में हम बताते हैं। पेट्रोल पंप के मशीन पर जहां आप ‘0’देखते हैं  उसके बगल में ही डेंसिटी भी डिस्प्ले होता रहता है। इसके अलावा पेट्रोल पम्प से मिले रसीद मे यह लिखा रहता है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 15 लाख में खोलें पेट्रोल पंप और बन जाये करोड़पति, जाने क्या-क्या करना होगा?

 सरकार ने जो पेट्रोल-डीजल की डेंसिटी के मानक तय किए हैं उसके अनुसार पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति घन मीटर है वहीं अगर डीजल की शुद्धता की बात करें तो इसका घनत्व 830 से 900 किलोग्राम प्रति घन मीटर रखा गया है, हालांकि इसकी रेंज फिक्स नहीं होती और तापमान के बदलाव के कारण इस पर असर होता है। लेकिन अगर आपको इस द डेंसिटी से कम पेट्रोल मिलता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के अनुसार हर एक व्यक्ति को शुद्ध पेट्रोल मापने का अधिकार है। तो अगली बार पेट्रोल पंप पर तेल लेने जाए तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

Share on