टाटा मोटर्स की इस इलेक्ट्रिक कार की हो रही ताबड़तोड़ बुकिंग, फुल चार्ज में चलती है 312 किमी

देश की दिग्गज वाहन कम्पनी टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन ईवी की डिमांड काफी बढ़ी हुई है जिसके कारण भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) की दौड़ में वह काफी आगे निकल गई है। बता दें कि नेक्सन ईवी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी की तरफ से निजी खरीदारों के लिए अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार 2021 Tigor EV (2021 टिगोर ईवी) लॉन्च कर दी गई है। बता दे कि जब अधिकतर कार निर्माता अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च नहीं कर पाए हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट सेडान बाजार मे आ चुकी है। टाटा मोटर्स अब 70 फीसदी हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक कार मार्किट की लीडर बन गई है। जो टिगोर ईवी के लॉन्च के साथ और आगे बढ़ेगी।

टाटा मोटर्स का कहना है कि अगले 5 साल में उनकी कुल कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 25 फीसदी तक हो जायेगी। जनवरी 2020 में लॉन्च किए जाने के बाद से कंपनी ने अब तक मे 6,000 से ज्यादा Nexon EV की बिक्री की है। कंपनी के एक दावे के मुताबिक इलेक्ट्रिक Nexon की मांग अब सबसे उच्च स्तर पर है। कंपनी यह भी कह रही है कि Tata Nexon EV की डिमांड डीजल से चलने वाली नेक्सन एसयूवी के बराबर पहुंच चुकी है।

हर महीने करीब 300 बुकिंग मिल रही

टाटा मोटर्स की पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट शैलेश चंद्रा के मुताबिक कंपनी को नेक्सन इलेक्ट्रिक के लिए हर महीने 2,000 से ज्यादा बुकिंग प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा, “जब नेक्सन ईवी को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था, तब हमें हर महीने करीब 300 बुकिंग मिलती थी। हम देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इतनी मांग होने पर बहुत उत्साहित हैं और यह सात गुना तक बढ़ गया है।”बढ़ती हुई माँग के बारे में कंपनी का कहना है कि पारंपरिक ईंधन की बढ़ती हुई कीमत, बैटरी की कीमत में कमी और राज्य की सब्सिडी के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि राज्य सरकार की सब्सिडी के कारण ईवी खरीदने की लागत में पहले की तुलना में काफी कमी आई है।

क्या है कीमत

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक

whatsapp channel

google news

 

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक 5 वेरिएंट्स – XM, XZ+, XZ+ LUX, Dark और XZ+ LUX Dark में उपलब्ध है। XM वेरिएंट की कीमत 13.99 लाख रुपये है, XZ+ की कीमत 15.65 लाख रुपये तय किए गए है, XZ+ LUX की कीमत 16.65 लाख रुपये, Dark की कीमत 15.99 लाख रुपये और XZ+ LUX Dark की कीमत 16.85 लाख रुपये है। बता दें कि ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं।

बैटरी और रेंज

Tata Nexon EV में 30.2 kWh का लथियम-आयन लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक और परमानेंट मैगनेट सिंक्रॉनस मैगनेट इंडक्शन मोटर उपलब्ध है। बता दें कि इलेक्ट्रिक मोटर 127 bhp का दमदार पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कम्पनी से मिली जानकारी के मुताबिक इलेक्ट्रिएसयूवी एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद 312 किलोमीटर तक की प्रमाणित ड्राइविंग देने की क्षमता रखती है।

कितने देर मे होती है चार्जिंग

बैटरी पैक को डीसी फास्ट चार्जर से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 1 घंटे और स्टैंडर्ड एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में लगभग 8-9 घंटे लगते हैं। रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, टाटा मोटर्स Nexon EV में बेहतर पावर आउटपुट वाली बेहतर बैटरी शामिल करने पर विचार कर रही है।

 Tigor EV के वेरिएंट्स और मूल्य

2021 Tigor EV

टाटा मोटर्स की तरफ से हाल ही में नई टिगोर ईवी को तीन वेरिएंट्स – XE, XM और XZ+ में लॉन्च किया गया है। कार के एंट्री लेवल XE वेरिएंट की कीमत 11.99 लाख रुपये है। वहीं XM वेरिएंट की कीमत 12.49 लाख रुपये, XZ+ वेरिएंट की कीमत 12.99 लाख रुपये और डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ आने वाले टॉप वेरिएंट XZ+ (DT) की कीमत 13.14 लाख रुपये निर्धारित की गई है। ये कार दो रंगों , सिग्नेचर टील और डेटोना ग्रे कलर मे उपलब्ध है।

2021 Tigor EV की बैटरी और रेंज

नई 2021 टिगोर ईवी में IP67 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक उपलब्ध है। बता दे कि कार का इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 75 hp का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नई टिगोर ईवी कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की क्षमता रखती है। कार की अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा है। इसके साथ ही Tigor EV अब ग्लोबल NCAP द्वारा सेफ्टी क्रैश टेस्ट की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है और इसे 4-स्टार की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है।

Share on