डायबिटीज मरीज भूलकर भी ना करें इन पांच फलों का सेवन, राकेट की स्पीड से बढ़ जाएगा शुगर लेवल

High Sugar Fruits: डायबिटीज की समस्या आज के समय में आम हो गई है. कम उम्र के लोगों से लेकर बुजुर्गों तक में यह समस्या देखी जाती है. डायबिटीज होने का बड़ा कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान को माना जाता है. हालांकि आप डायबिटीज का जड़ से इलाज तो नहीं कर सकते हैं लेकिन आप अपने खान-पान को सुधार कर डायबिटीज लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों को फलों का सेवन करना चाहिए लेकिन कुछ ऐसे फल है जिसमें नेचरली मिठास ज्यादा होता है जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. आईए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

अनानास: High Sugar Fruits

डाइटिशियन के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को अनानास का सेवन नहीं खाना चाहिए. विटामिन सी से भरपूर अनानास ज्यादा खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसके साथ ही अनानास में कार्बन की मात्रा ज्यादा होती है जो खून में जल्दी घुलकर ग्लूकोज के लेवल को बढ़ा देता है.

whatsapp channel

google news

 

केला

सेहत के लिए केला फायदेमंद होता है लेकिन डायबिटीज के मरीज को केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केले में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मैंगनीज, पोटेशियम जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि इसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक हो सकते हैं.

चीकू

डायबिटीज के मरीजों के लिए चीकू का सेवन करना फायदेमंद नहीं माना जाता है. इसके साथ ही इसमें कई अलग तरह के कार्बोहाइड्रेट जैसे सुक्रोज और प्रयुक्त हो जाती पाए जाते हैं. चीकू में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन करना ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.

लीची

हाई शुगर वाले फ्रूट्स में लीची को भी शामिल किया जाता है और इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है.डायबिटीज के मरीज अगर लीची का सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ जायेगा.

आम: High Sugar Fruits

डायबिटीज के मरीजों को आम खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज के मरीज अगर आम खाएंगे तो उनके डायबिटीज लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि इसमें नेचुरल सूगर की मात्रा अधिक होती है जिससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है.

Share on