क्या नंबर की जगह नोट फटने से पूरा नोट हो जाता है बेकार? जानिए रिजर्व बैंक का नियम

RBI Rule: आजकल बिना पैसों का जीवन चलाना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास फटे पुराने नोट आ जाते हैं या फिर हमारी गलती से ही नोट फट जाते हैं. इस स्थिति में हमारा नुकसान होने लगता है. कई बार ऐसा होता है की नोट नंबर के पास से फट जाता है और फिर वह चल नहीं पता है. आज हम आपको बताएंगे की नोट फटने के बाद आपको कैसे पूरा रिफंड मिलेगा.

बैंक इस तरह वापस करेगा पैसा(RBI Rule)

नोट के फटे होने पर आप अगर बैंक जाकर उसे वापस करते हैं, तो कई बार बैंक फटे पुराने नोट लेने से मना करते हैं ऐसी स्थिति में आपको रिजर्व बैंक आफ इंडिया का नियम पता होना चाहिए. इसको लेकर रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के तरफ से सर्कुलर जारी किया गया है जिसके अनुसार बैंक फटे पुराने नोट के बदले ग्राहकों को दूसरा नोट देगा. हालांकि कुछ ऐसे नियम भी बनाए गए हैं जिसके अनुसार नोट ज्यादा फटा हो तो उसके बदले पैसे देने होते हैं.

जानिए एक बार में कितना बदल सकते हैं नोट

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियम के अनुसार आप आसानी से अपनी नजदीकी बैंक या फिर आरबीआई ऑफिस में जाकर अपने नोट को बदल सकते हैं.फ़टे नोट के लिए नोट की कीमत तय की गई है. एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 20 से ज्यादा नोट एक्सचेंज नहीं कर सकता है वहीं इसकी वैल्यू 5000 से अधिक नहीं होना चाहिए. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियम के अनुसार नोट बदलकर बैंक इस नोट का भुगतान तुरंत कर देता है. हालांकि नोट ज्यादा हो तो बैंक थोड़ा समय लेता है.

Also Read:Patna News: पटना के इन 50 जगहों पर खुला जिम, अब मामूली खर्चे मे हो जाएँ फिट, देखें लिस्ट

whatsapp channel

google news

 

ATM से निकले फटे नोट तो क्या करें

कुछ घटनाओं में एटीएम से खराब नोट निकलता है ऐसी स्थिति में जिस बैंक का एटीएम हो उसे बैंक में आपको जाना होगा. और लिखित में आपको सारी बात समझानी होगी. इसके साथ एटीएम स्लिप भी आपको दिखाना होगा साथ ही मोबाइल पर आए एसएमएस की डिटेल्स देनी होगी इसके बाद आपका नोट आसानी से बदल जाएगा.

Share on