गाय और भैंस में से किसका दूध पीना है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी

Cow Milk vs Buffalo Milk: दूध पौष्टिक गुना से भरपूर होता है और यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अक्सर आपने सुना होगा कि दूध पीने से स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है। दूध कैल्शियम और प्रोटीन से भरा होता है लेकिन लोग हमेशा यह सोचते हैं की गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है की भैंस का। आज हम आपको बताने वाले हैं कि गए और भैंस में से ज्यादा फायदेमंद किसका दूध होता है।

Cow Milk vs Buffalo Milk: गाय और भैंस के दूध में होता है यह अंतर

गाय के दूध में फैट्स की मात्रा कम होती है और यह पचने में काफी आसान होता है जबकि भैंस के दूध में मलाई ज्यादा होती है और यह गाढ़ा होता है। यही वजह है कि इसे पचाना मुश्किल होता है।

गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में पानी की मात्रा अधिक होती है। भैंस के दूध में कैल्शियम फॉस्फोरस मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। वही गाय के दूध में विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है और यह दूध का रंग हल्का पीला और सफेद होता है।

भैंस का दूध का रंग मलाईदार सफेद होता है यह गाय के दूध के तुलना में थोड़ा कम पीला होता है।

whatsapp channel

google news

 

दूध पीने के क्या होते हैं फायदे

दूध को एक संपूर्ण आहार कहा जाता है और कहा जाता है कि यह बच्चे बुजुर्ग सबके लिए फायदेमंद है।यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। बता दे कि इसमें प्रोटीन कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसको पीने से हड्डियां और स्वास्थ्य ठीक रहता है।

Also Read: Health Tips: कभी नहीं पड़ेगे बूढ़े, चहरे से खत्म हो जाएगी झुर्रिया, आज से खाने मे शामिल कर ये चीजें

कौन होता है ज्यादा फायदेमंद

गाय और भैंस का दूध दोनों स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो आपको गाय का दूध पीना चाहिए। अगर आप रात को चैन की नींद सोना चाहते हैं तो आप सोने से पहले एक गिलास भैंस का दूध पी ले। ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी।

Share on