सेम नहीं होते चीनी और शक्कर, जानिए दोनों मे क्या है अंतर; कौन है ज्यादा फायदेमंद

Chini Aur Shakkar Mein Antar: हमारे देश के हर रसोई में चीनी, गुड़, शक्कर आदि देखने को मिल जाते हैं. चाहें चाय बनाना हो या किसी त्योहार में मिठाई, हर मौके पर चीनी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. चीनी और शक्कर का बड़े पैमाने पर हमारे देश में इस्तेमाल होता है. कुछ लोग चीनी और शक्कर को एक ही चीज समझ लेते हैं लेकिन इन दोनों के बीच अंतर होता है. आईए जानते हैं दोनों में क्या अंतर होता है और दोनों में कौन ज्यादा फायदेमंद है.

Chini Aur Shakkar Mein Antar

प्रोसेसिंग और रंग

चीनी:- चीनी को गन्ने या चुकंदर के रस के द्वारा तैयार जाता है. इसको पूरी तरह से रिफाइन किया जाता है जिसके वजह से यह पूरी तरह से सफेद और बारीक हो जाती है. इसकी प्रोसेसिंग में रस को बेहद गर्म किया जाता है और फिर सफेद रंग की चीनी प्राप्त की जाती है.

शक्कर: शक्कर भी गन्ने के रस से तैयार किया जाता है लेकिन इसमे कम प्रोसेस किया जाता है और शक़्कर का रंग थोड़ा सा भूरा होता है. शक्कर में गन्ने के रस का असली स्वाद और पोषक तत्व पाए जाते हैं.

स्वास्थ्य लाभ

चीनी : चीनी में पोषक तत्वों की मात्रा नहीं पाई जाती है क्योंकि प्रोसेसिंग प्रक्रिया के दौरान सारे नेचुरल तत्व चीनी से निकल जाते हैं. चीनी का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है.

Also Read: अगर नाखून में दिख रहे हैं ये बदलाव, तो तुरंत हो जाएं सावधान, हो सकती है बड़ी बीमारी के संकेत

whatsapp channel

google news

 

शक्कर : शक्कर को कम प्रोसेस किया जाता है इसलिए इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि शक्कर भी ज्यादा इस्तेमाल करना फायदेमंद नहीं होता है.

चीनी में सुक्रोज होता है, इसमें किसी भी तरह का विटामिन या खनिज नहीं पाया जाता है. वहीं दूसरी तरफ को शक्कर में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई तरह के खनिजों के साथ विटामिन पाए जाते हैं. दोनों लगभग एक सामान कैलोरी प्रदान करते हैं.

स्वाद

शक्कर में मिठास के साथ ही थोड़ा सा गुड़ जैसा स्वाद होता है लेकिन चीनी का स्वाद एकदम मीठा होता है.

Share on