केंद्र ने बिहार में नेशनल हाइवे के लिए दिये और तीन हजार करोड़ रुपए, इन सड़कों की बदलेगी सूरत

बिहार विकास के पथ पर लगातार अग्रसर हो रहा है। आधारभूत संरचना मे बिहार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। बिहार मे नेशनल हाइवे के लिए केंद्र से लगभग तीन हज़ार करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस राशि को बिहार मे सड़को के विकास पर निवेश किया जाएगा और बिहार मे सड़क परियोजना पर चल रहे काम में भी तेजी लाई जाएगी। सड़क परिवहन एवं राज्य मन्त्रालय द्वारा बिहार के लिए 2988 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। यह मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए स्वीकृत वार्षिक योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त है।

इससे पहले पहली किस्त के रूप में तीन हज़ार रूपये की कार्ययोजना को स्वीकृति मिली थी। अनुमान था कि जून मे दूसरी किस्त के रूप में बिहार के लिए तीन हज़ार करोड़ रूपए की मंजूरी दी जायेगी, लेकिन तीन हज़ार करोड़ रूपए से कुछ कम की राशि को मंजूरी प्रदान की गई। फिर भी केंद्र द्वारा बिहार के हाइवे के विकास के लिए दी गई राशि की पिछले वर्ष से तुलना करें तो यह गत वित्त वर्ष की तुलना मे एक हज़ार करोड़ रूपये अधिक है। बिहार को केंद्र की तरफ से एनएच की वार्षिक योजना की जो दूसरी किस्त दी गई है उसे इस कार्ययोजना की अंतिम किस्त मानी जा रही।

किस राज्य को कितनि राशि

नए वित्तीय वर्ष के लिए बिहार की तरफ से 11 हजार करोड़ रूपये की कार्ययोजना केंद्र के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मन्त्रालय को भेजी गई थी। स्वीकृत राशि की बात करें तो एनएच की वार्षिक परियोजना की राशि के मामले मॆं महाराष्ट्र सबसे आगे है, जिसके लिए इस कार्ययोजना के तहत कुल 23,027 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। बिहार की तुलना जब उसके पङोसी राज्य से करेंगे तो यह दूसरे नंबर पर आता है। पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश का स्थान है। यूपी के लिए 12489 करोड़ रूपए की राशि को मंजूरी प्रदान की गई है। वही बंगाल के लिए
1,601 करोड़ रूपए वार्षिक कार्ययोजना को मंजूरी दी गई है।

ये सारे योजना किए जाएगे विकसित

वार्षिक परियोजना की राशि को मंजूरी मिलने के बाद बिहार मे सड़क निर्माण के कार्य मे तेजी आएगी और कुछ परियोजनाओ पर काम शुरू किए जाने की जोरदार सम्भावना है जिसमें रामजानकी पथ के तहत यूपी की सीमा से सिवान तक 36 किमी की सड़क तथा भागलपुर से हंसडीहा होते हुए झारखंड सीमा तक जाने वाली सड़क को फोर लेन में विकसित किए जाने का योजना है।

Manish Kumar

Leave a Comment