Petrol pump strike: 2 दिन बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जल्दी करा लें अपनी गाड़ी की टंकी फूल; जानें वजह

Petrol pump strike: इस वक्त की बड़ी खबर राजस्थान से आ रही है, जहां के बाड़मेर जिला सहित प्रदेश भर में पेट्रोल और डीजल पर वेट दर अधिक होने के विरोध से पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद 13 और 14 सितंबर को 8 घंटे पेट्रोल और डीजल की बिक्री बंद रहेगी। ऐसे में अगर सरकार उनकी मांगे नहीं मांगती है, तो संचालक अनिश्चितकालीन हड़ताल का आवाहन कर सकते हैं। पेट्रोल पंप के बंद होने से आमजनों को परेशानी होने वाली है। ऐसे में आप पहले ही इस परेशानी का समाधान निकाल ले और अपने-अपने वाहन की टंकी फुल करा लें।

राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों ने किया हड़ताल का ऐलान(Petrol pump strike)

गौरतलब है कि राजस्थान के बाड़मेर सहित प्रदेश भर में पेट्रोल और डीजल के बड़े हुए वेट के खिलाफ पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल का आवाहन कर दिया है। प्रदेश भर में 13 और 14 सितंबर को सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक पेट्रोल पंप को बंद रखा जाएगा। ऐसे में वाहन चालकों सहित पेट्रोल पंप संचालकों को भी इसकी वजह से भारी नुकसान होगा, लेकिन 14 सितंबर तक सरकार के द्वारा वेट कम करने पर अगर सहमति नहीं बनती है, तो यह हड़ताल 15 सितंबर को भी जारी रहेगी। वहीं 15 सितंबर से राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन एवं बाढ़ जिला पेट्रोलियम डीलर्स संगठन के बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल भी शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- Apple Macbook: Apple का सस्ता लैपटॉप जल्द होगा लॉन्च, 20 हजार के रेंज मे आने की उम्मीद

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक राजस्थान सरकार देश में सबसे ज्यादा वेट वसूल रही है। इसका नुकसान पेट्रोल पंप संचालक को के साथ-साथ आम जनता को भी उठाना पड़ रहा है। वहीं अब राजस्थान के पड़ोसी राज्यों की तर्ज पर पेट्रोल-डीजल पर वेट कम करने की मांग संचालकों की ओर से की गई है।

वेट दरों को कम करने की उठी मांग

बता दे कि सरकार अगर जल्द वेट की दरें कम नहीं करती है, तो प्रदेश में पेट्रोल पंप के संचालन में रुकावट से आमजन काफी परेशान होगी। बता दे कि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल और डीजल राजस्थान के मुकाबले 7 से 10 रुपए सस्ता है। ऐसे में वाहन चालक बाहरी राज्यों से इंधन भरवा कर राज्य में प्रवेश करते हैं। साथ ही बाहर जाने के दौरान भी वह अपनी गाड़ी में वहीं से पेट्रोल-डीजल भरवाते हैं। इसी नुकसान को देखते हुए पेट्रोल पंप संचालकों ने वेट की दरों में कटौती की मांग की है, ताकि उन्हें अपने ही राज्य में सस्ता पेट्रोल डीजल मिल सके।

Kavita Tiwari