आज ही करायें 400 दिनों वाली ये FD, रिटर्न देख चमक जायेंगी आंखे, SBI ने फिर बढ़ा दी डेडलाइन

SBI Best FD Plan: अगर आप बैंक में अपने पैसे निवेश करने के लिए कोई बेस्ट फिक्स डिपाजिट यानी एफडी प्लेन तलाश रहे हैं, तो बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए एक जबरदस्त सेफ्टी प्लान लेकर आई है। बता दे ये एफडी प्लान नया नहीं है बल्कि पुराना है, जिनकी समय सीमा समाप्त होने वाली थी। हालांकि अब एक बार फिर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इसकी समाधि को बढ़ा दिया है। एसबीआई की इस बेस्ट एफडी स्कीम का नाम अमृत कलश स्कीम है, जिसमें आपको 7 फीसदी से ज्यादा इंटरेस्ट रेट दिया जाता है। यह स्कीम 15 अगस्त 2023 को खत्म होने वाली थी, लेकिन अब एसबीआई में इसकी डेडलाइन को और भी आगे बढ़ा दिया है।

अमृत कलश एफडी स्कीम की बढ़ी तारीख

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी देते हुए बताया है कि उन्होंने अपनी स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अमृत कलश एफडी में निवेश की तारीख आगे बढ़ा दी है। एसबीआई ने ग्राहकों को इस एफडी स्कीम का फायदा उठाने के लिए एक और मौका दिया है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए बैंक ने इस एफडी स्कीम की डेडलाइन को आगे बढ़ाने की घोषणा की है बता दे अब आप इस स्कीम में 31 दिसंबर 2023 तक खाता खुलवा सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं। एसबीआई की इस स्पेशल एफडी स्कीम में आपको 400 दिनों के लिए निवेश करना होगा और आपका पैसा जबरदस्त ब्याज रिटर्न के साथ आपको मिलेगा।

दूसरी बार बढ़ाई गई अमृत कलश एफडी की तारीख

बता दे एसबीआई की ओर से इस स्पेशल एफडी स्कीम की तारीख दूसरी बार बढ़ाई गई है। इसमें ग्राहकों को 7.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। खास बात यह है कि इस स्कीम में सीनियर सिटीजन स्कोर 7.6 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम की लास्ट डेट को अबतक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दो बार बढ़ा दी है। बता दे स्टेट बैंक की ओर से इस स्कीम को 12 अप्रैल को पेश किया गया था और इसकी डेडलाइन 23 जून रखी गई थी। इसके बाद इसकी डेडलाइन को 15 अगस्त 2023 कर दिया गया और वही अब इसमें आवेदन की तारीख 31 दिसंबर 2023 कर दी गई है।

क्या है अमृत कलश एफडी स्कीम की सुविधा

अगर आप एसबीआई की अमृत कलश एफडी डिपॉजिट स्कीम में पैसे जमा करने के बारे में सोच रहे हैं, तो बता दें कि इस स्कीम पर मैच्योरिटी पर टीडीएस कट कर ग्राहकों के खाते में जमा किया जाता है। टीडीएस इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाता है। अमृत कलश एफडी में निवेश तक 2 करोड रुपए तक इन्वेस्टमेंट कर सकता है। इस स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान नहीं है। वहीं अगर मेच्योरिटी डेट से पहले पैसा निकाला जाता है, तो बैंक अमृत कलश एफडी में निवेश करने के लिए अलग से प्रोडक्ट कोड की जरूरत नहीं है। इसमें आप योनो एप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

बता दे अमृत कलश सेफ्टी स्कीम में खाता खुलवाने के बाद अपने ब्याज की मासिक, तिमाही, छमाही और पूरे साल के आधार पर जानकारी आप ले सकते हैं। टीडीएस में काटा गया ब्याज ग्राहक के खाते में जमा हो जाता है। अगर आप आयकर नियमों के अनुसार टैक्स कटौती 6 का अनुरोध करने के लिए फॉर्म नंबर 15जी/15एच का उपयोग करते हैं, तो इस स्कीम के तहत 19 साल या उससे अधिक उम्र के नागरिक अपना खाता खुलवाकर इस एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

Kavita Tiwari