एलन मस्क के Twitter के छक्के छुड़ाने आया Threads मेटा ऐप, 4 घंटे में बनें 50 लाख यूजर्स!

Mark Zuckerberg Launch Threads App: मार्क जुकरबर्ग ने अपने Meta पेरेंट प्लेटफॉर्म की ओर से फेसबुक, इंस्टाग्राम के बाद अब एक नया ऐप Threads ऐप लांच कर खलबली मचा दी है। सोशल मीडिया एक्सपर्टस का कहना है कि यह ऐप ट्विटर को टक्कर देने के लिए उतारा गया है, क्योंकि लॉन्च होने के साथ ही इसने महज 4 घंटे के अंदर 50 लाख यूजर्स बना लिये हैं। यानी 4 घंटे में इसे 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है।

ऐसे में ऐप लॉन्च के बाद से ही अपना दमखम दिखा रहा है। इसके डाउनलोड का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जिस तरह इसके यूजर्स बढ़ रहे हैं, ये कहना गलत नहीं होगा कि एलन मस्क का ट्विटर अब खतरे में है। ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर यह Threads क्या है? Threads कैसे काम करता है? और Threads को कहां से डाउनलोड करें? तो आइए हम आपको इस बारे में डिटेल में बताते हैं।

क्या है Threads ऐप?

बता दे Threads ऐप मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा बुधवार को लांच किया गया है। ये ऐप 100 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें भारत का नाम भी शामिल है। Threads एक स्टैंड अलोन ऐप है, लेकिन इसमें इंस्टाग्राम की मदद से भी आप लॉगइन कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें यूजर्स को अपने अकाउंट से ट्विटर की तरह ही ट्वीट करने की फैसिलिटी मिलेगी। Threads ऐप को लॉन्च करने के बाद मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि- Threads एक खुला और फ्रेंडली पब्लिक स्पेस ऐप है, जिसमें लोग आपस में बातचीत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम की खूबियों को लिए एक नया अनुभव लोगों को यह काफी पसंद आएगा।

कैसे डाउनलोड करें Threads ऐप?

अगर आप मेटा के इस नए ऐप Threads को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो बता दें कि आप इसे एंड्राइड या आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यह प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है।

  • इसे डाउनलोड करने के बाद आसानी से इंस्टॉल भी किया जा सकता है।
  • इसके बाद ओपन कर आपको इसमें इंस्टाग्राम के माध्यम से लॉगइन करना होगा।
  • आप चाहे तो इस पर लॉगिन के बाद अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल की फोटो, बायोडाटा डिटेल सब कुछ कॉपी कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसे अलग से भी अपडेट कर सकते हैं।
  • इसमें आपको अपने इंस्टाग्राम यूजर्स को फॉलो करने का ऑप्शन भी नजर आएगा।
  • एक बार इसे सेट करने के बाद आप इसे टि्वटर की तरह ही इस्तेमाल कर ट्वीट कर सकते हैं।

Twitter को टक्कर देगा Threads ऐप?

Meta का यह नया ऐप Threads इस समय एलन मस्क के ट्वीटर के साथ टक्कर को लेकर टॉप ट्रेंड कर रहा है। वहीं इस मामले में एक्सपोर्ट्स की राय अलग-अलग है। जहां एक ओर कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि क्योंकि यह इंस्टाग्राम से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसके पास पहले से ही बना बनाया यूजरस्पेस है। ऐसे में इसे इसका फायदा काफी हाई लेवल पर होगा। वही अन्य जानकारों का कहना है कि ट्विटर ऐप न्यूज़ बेस्ट है, जबकि इंस्टाग्राम एक विजुअल कंटेंट ऐप है। इसलिए इसका ट्विटर की जगह ले पाना मुश्किल है।

Threads को लेकर क्या है मार्क जुकरबर्ग का कहना

वह इस मामले पर मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि ट्विटर को पीछे छोड़ने में इसे थोड़ा वक्त जरूर लगेगा। सार्वजनिक बातचीत करने के लिए एक अरब यूजर्स वाली ऐप की जरूरत थी। टि्वटर भी इसे कर सकता था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाया इसलिए मेटा ने कर दिखाया। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य इंस्टाग्राम के बेस्ट फीचर को इस्तेमाल करते हुए एक नए अनुभव वाले ऐप को तैयार करना था, जहां पर लोग मैसेज लिख सके।

इस ऐप पर यूजर्स अपने विचारों को साझा कर सके और उनके दिमाग में क्या चल रहा है…. इस बारे में वह प्लेटफार्म पर चर्चा भी कर सके। कुल मिलाकर मेटा की ओर से लांच किया गया ये Threads ऐप फ्रेंडली प्लेस प्रोवाइड करेगा, जहां पर यूजर्स अपने मन के विचारों को साझा कर सकेंगे।

Kavita Tiwari