बिहार में पेंशनधारियों को मिली बड़ी राहत, अब आसानी से मिलेगे जीवित प्रमाण पत्र, जाने कैसे

बिहार में पेंशनधारियों के लिए अभी अभी बहुत ही राहत की खबर सामने आई है। अब पेंशनधारियों को अपने जीवित प्रमाण पत्र के लिए बार बार डाकघरों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। अब उन्हें घर बैठे ही जीवित प्रमाण पत्र मिल जाएगा। सबसे पहले इसे भागलपुर बांका में शुरू किया गया फिर धीरे धीरे सूबे के हर डाकघरों में पेंशनधारियों के लिए ये सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अब उन्हें घर बैठे ही उनका जीवित प्रमाण पत्र मिल जाएगा। जिससे वो आसानी से पेंशन उठा पायेंगे और पहले की तरह भागदौड़ से भी बच जाएंगे।

डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रमाण पत्र को हासिल करने के लिए पेंशनधारी अपनी नजदीकी डाकघर या अपने क्षेत्र के डाकिए के द्वारा भी अपना जीवित प्रमाण पत्र बनवा सकते है। इसके लिए मात्र 70 रुपए का शुल्क रखा गया है। यह सुविधा डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिये उपलब्ध कराई गई है। इससे पेंशनधारियों को ज्यादा परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। भागलपुर प्रमंडल के डाक अधीक्षक ने बताया कि मंत्रालय द्वारा इसका आदेश आ चुका है, प्रक्रिया चल रही है। कर्मियों को प्रशिक्षण भी दी जा रही है। जल्द व्यवस्था लागू हो जाएगी।

कोरोना से सहमा डाक विभाग

कोई भी सेक्टर या फील्ड ऐसा नही है जो कोरोना की चपेट में न आया हो। डाक विभाग का भी वही हाल है ये भी कोरोना के कारण ढीला पड़ गया है। कई सारे अधिकारी और कर्मचारी कोरोना से संक्रमित है। कार्यालय में आधे आधे लोग ही काम कर रहे है। पार्सल का आना जाना भी बंद पड़ा हुआ है। पत्र बांटने वाले डाकिया का कार्य भी एक दिन गैप दे कर रखा गया है। डाक विभाग में किसी भी कर्मचारी के संक्रमित होने पर डाक विभाग द्वारा उसकी पूरी देख भाल की जा रही है। उस व्यक्ति को हर सम्भव सुविधा पहुँचाई जा रही ह

Manish Kumar

Leave a Comment