पटना में बढ़ाया गया टीकाकरण सेंटर, जाने अब कहाँ-कहाँ लगेगा टीका

बिहार में 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को कोरोना का टीका लेने के लिए काफी मुश्किल उठानी पर रही है। इसके लिए पटना में कुछ विशेष केंद्र बनाए गए हैं जहां तुरंत वैक्सीन देने की व्यवस्था शुरू हो गई है। 10 विशेष मेगा केंद्रों पर टीकाकर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही काउंटर की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है। काउन्टर को दो से बढ़कर पांच करने का निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिया है।

आपको बता दें कि जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को पटना वीमेंस कॉलेज, नेहरू पथ, महिला आइटीआइ कॉलेज दीघा, एएन कॉलेज पटना, श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल गांधी मैदान, केंद्रीय विद्यालय, कंकड़बाग और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, मीठापुर जाकर टीकाकरण का निरीक्षण किया।

वहाँ पर लोगों ने बताया कि प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय लग जा रहा है। ऑनलाइन पंजीयन के बाद भी वेरीफिकेशन में काफी समय लग रहा है। डीएम ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए सभी 10 विशेष मेगा केंद्रों पर टीकाकर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। जिसके बाद वेरीफिकेशन और वैक्सीन लेने के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

जिलाधिकारी ने वैक्सीन लेने आए लोगों से भी बात की और स्वास्थ्यकर्मियों की उपस्थिति, प्रतीक्षालय, टीकाकरण कक्ष, ऑब्जर्वेशन रूम, कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन, बैनर-पोस्टर, बैठने की व्यवस्था और साउंस सिस्टम का भी हाल चाल जाना। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर नितिन कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एसपी विनायक आदि मौजूद रहे।

इतने लोगो को लग चुका है टीका

आपको बता दें कि बिहार को शुक्रवार को कोरोना वायरस की वैक्सीन की दो लाख डोज मिलने के बाद वैक्सीन देने के प्रक्रिया में तेजी देखी गई । शनिवार को 1.20 लाख लोगों ने टीकाकरण करवाया। जिसके बाद राज्य में टीका लेने वालों की संख्या बढ़कर 57.83 लाख हो गई है। आज बिहार को कोविशिल्ड वैक्सीन के 2.60 डोज मिले हैं।

Manish Kumar

Leave a Comment