पटना से बेतिया का सफर इस 4-Lane Highway से होगा कम, नए साल पर आधा दर्जन जिलों को सौगात

Patna to Bettiah Highway: बिहार वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। पटना से बेतिया का सफर अब आसान होने वाला है। दरअसल 173 किलोमीटर फोरलेन NH-139 डब्ल्यू सड़क का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इस सड़क के निर्माण की अनुमानित लागत करीबन 5,956 करोड रुपए बताई जा रही है। साल 2025 तक इस सड़क के निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस परियोजना में गंगा नदी पर जेपी सेतु के समांतर करीब साढ़े 5 किलोमीटर लंबाई में एक नया फोरलेन केबल रोड ब्रिज बनाया जाएगा, जिसका फायदा आसपास के कई जिलों को मिलेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सड़क निर्माण परियोजना में पुल के अलावा चार अलग-अलग पैकेज में इस सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा। बता दे इस नई सड़क की कुल लंबाई 167 किलोमीटर की बताई जा रही है। इसमें से एक पैकेज मानिकपुर से साहिबगंज पेव्ड सोल्डर के साथ फोरलेन सड़क का करीब 42 किलोमीटर लंबाई में निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण में करीबन 574 करोड रुपए की अनुमानित लागत खर्च बताया जा रहा है।

पटना एम्स से शुरू होगा यह नया फोरलेन हाईवे

बता दे यह नया फोरलेन हाईवे पटना एम्स से शुरू होकर सोनपुर NH-19 बाईपास होते हुए वैशाली मानिकपुर साहिबगंज अरेराज से गुजर कर बेतिया एनएच-727 से जुड़ेगा। NH-139 डब्ल्यू फोरलेन सड़क के अन्य तीन पैकेज के लिए जमीन अधिग्रहण का काम भी शुरू हो गया है, जिसमें अदलवारी से मानिकपुर तक 800 करोड रुपए की लागत से करीबन 43 किलोमीटर लंबाई में सड़क का निर्माण किया जाएगा।

इन जिलों को मिलेगा नए फोरलेन हाइवे का फायदा

इसके अलावा साहिबगंज अरेराज में करीबन 38 किलोमीटर लंबाई में 552 करोड रुपए की लागत से पेव्ड सोल्डर के साथ फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही अरेराज से बेतिया तक 43 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण 1060 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत में होगा। इस फोरलेन हाईवे का लाभ सीधे तौर पर राजधानी पटना, वैशाली, सारण, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के साथ-साथ मुजफ्फरपुर का सफर करने वाले यात्रियों को भी मिलेगा।

Kavita Tiwari