BSNL लॉन्च करने जा रहा है 5G सर्विस, दूरसंचार मंत्री ने इसकी प्लानिंग पर किया बड़ा खुलासा

BSNL 5G Service Plan: देश के तमाम हिस्सों में 5G प्रोजेक्ट को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इस कड़ी में देश के कुछ हिस्सों में 5G प्रोजेक्ट (%G Project In India) को लॉन्च भी कर दिया गया है। बात बीएसएनएल के फर्जी प्रोजेक्ट की करें तो बता दें कि बीएसएनएल (BSNL) के उपभोक्ताओं को भी अब ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। दरअसल बीएसएनल कंपनी जल्द ही देश में 5जी सर्विस की शुरूआत करेगी। साल 2023 में बीएसएनएल 5G के लॉन्च (BSNL Launch 5G) होने की खबर खुद टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव की ओर से साझा की गई है। इस दौरान उन्होंने बताया है कि बीएसएनएल के 4G टेक्नोलॉजी को 5G पर अपग्रेड करने में 5 से 7 महीने का समय लगेगा।

BSNL कब लॉन्च करेगा 5G सर्विस

गौरतलब है कि टेलिकॉम मिनिस्टर अश्वनी वैष्णव ने यह जानकारी CII के एक इवेंट के दौरान साझा की। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल 5जी सर्विस को देश के 1.35 लाख टेलीकॉम टॉवर्स के लिए रोल आउट की जायेगी। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव के मुताबिक बीएसएनएल की 5G सर्विस को दूरदराज के इलाकों, गांव और शहरों में लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। बता दें 5जी सर्विस के शुरू हो जाने से लोगों को बड़े स्तर पर इसका सीधा फायदा मिलेगा। फिलहाल बीएसएनएल 4g सर्विस के साथ ही रोलआउट कर काम कर रहा है।

BSNL ने 5जी के लिए मांगा डबल स्पेक्ट्रम

5जी सर्विस को शुरू करने के लिए बीएसएनएल की ओर से एक बड़ी डिमांड की गई है। दरअसल बीएसएनएल ने सरकार से नीलाम हुए 5G फ्रीक्वेंसी बैंड में अपना स्पेक्ट्रम आवंटन लगभग दोगुना करने को कहा है। सरकार ने बीएसएनएल द्वारा 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए सभी सर्किलों में 600 मेगाहर्ट्ज बैंड में 10 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज बैंड में 40 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 400 मेगाहर्ट्ज का पेयर्ड स्पेक्ट्रम को पहले से ही आरक्षित किया है। बता दे ये सारी जानकारी लोकसभा में प्रशनकाल के दौना लिखित तौर पर दूरसंचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान की और से दी गई है।

इस दौरान उन्होंने अपने लिखित जवाब में बताया कि- बीएसएनएल ने 600 मेगाहर्ट्ज बैंड में पहले से आरक्षित 10 मेगाहर्ट्ज के बदले में 700 मेगाहर्ट्ज में पेयर्ड स्पेक्ट्रम के 10 मेगाहर्ट्ज के आरक्षण के लिए भी अनुरोध किया है। ऐसे में क्रमशः 3300 मेगाहर्ट्ज बैंड और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में अलावा बीएसएनएल की ओर से 30 मेगाहर्ट्ज और 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के स्पेक्ट्रम का भी अनुरोध किया है।

जल्द शुरु होगा 5G ट्रायल

इस दौरान मंत्री की ओर से साझा जानकारी में ये भी बताया गया कि BSNL ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS) को 5G टेस्टिंग के लिए इक्विपमेंट उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिये है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया है कि इस प्रकिया के पूरा होने का बाद जल्द ही कंपनी 5G ट्रायल भी शुरु कर सकती है।

Kavita Tiwari