टेस्ला का ये इलेक्ट्रिक ट्रक एक घर के बराबर, सिंगल चार्ज में देता है 500km की माइलेज, जाने कीमत

Tesla Electric Truck: दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में से एक टेस्ला (Tesla) की ओर से 1 दिसंबर को अपने समीप ट्रक की पहली खेप डिलीवर कर दी गई है। पेप्सीको के लिए अपने इस डिलीवरी इवेंट के दौरान टेस्ला की ओर से इस ट्रक से जुड़ी कुछ खास जानकारियां भी साझा की गई, जिसमें बताया गया कि सेमी ट्रक सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। इस कड़ी में टेस्ला की ओर से अब फ्रेर्मोट, सैनडिएगो और कैलिफ़ोर्निया के बीच लंबी दूरी का एक वीडियो भी शेयर किया गया है।

टेस्ला लॉन्च कर रही पहला इलेक्ट्रिक ट्रक

टेस्ला के सेमी ट्रक का वीडियो ट्विटर पर साझा करते हुए इसके सीईओ एलन मस्क ने बताया कि टेस्ला सेमी ट्रक ने अपने ट्रायल ने 81,000 पाउंड वजन के साथ 500 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है। एलन मस्क के इस ट्वीट के बाद से ही ऑल इलेक्ट्रिक ट्रक की रेंज और मस्क के दावे को लेकर इसकी प्रमाणिकता पर बहस शुरू हो गई है।

Tesla Electric Truck

इस लंबी बहस के बाद एलन मस्क ने इसकी पूरी यात्रा का वीडियो अपलोड करने की बात कही है, लेकिन फिलहाल के लिए टेस्ला की ओर से फ्रेर्मोट, सैनडिएगो और कैलिफ़ोर्निया के बीच की लंबी यात्रा का एक टाइमलेप्स साझा किया गया है, जिसें लेकर दावा किया जा रहा है कि ट्रक में 500 मील की यात्रा फुल लोड के साथ की है। इस वीडियो में यह भी दिखाया गया है कि ट्रक माल से भरे ट्रेलर को भी खींच रहा है और यह यात्रा कई घंटों लंबी है।

इलेक्ट्रिक ट्रक के लॉन्च में हुई 2 साल की देगी

टेस्ला की ओर से इलेक्ट्रिक सेमी ट्रकों की पहली झलक साल 2017 में दिखाई गई थी। उस समय उसने कहा था कि साल 2019 से इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। ट्रकों की डिलीवरी में कई कारणों से देरी हुई, जिसमें से कोविड-19 और वैश्विक स्तर पर लगा लॉकडाउन सबसे बड़ा कारण है।

Tesla Electric Truck

कितनी है टेस्ला के ट्रक की कीमत

टेस्ला के मुताबिक क्लास-8 ऑल इलेक्ट्रिक सेमी नियर एक्सेल पर चार मोटर्स द्वारा संचालित किया जाता है। यह 20 सेकंड में 0 से 60mmph की स्पीड हासिल करने में सक्षम बताई जा रही है। वही इस ट्रक को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। इसकी बैटरी रेंज काफी जबरदस्त है। ट्रक में हजार वोल्ट पावरट्रेन आर्किटेक्चर, जैक्नाइफिंग को रोकने के लिए ट्रेक्शन कंट्रोल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ-साथ सीमलेस हाईवे ड्राइविंग के लिए ऑटोमेटिक क्लच भी दिया जा रहा है। इस ट्रक की कीमत $150000 से शुरू होती है।

Kavita Tiwari