दुनिया के सबसे लंबा रिवर क्रूज का सफर बनारस से होगा शुरू, 50 दिन में 4,000 किमी की दूरी होगी तय

Varanasi-Dibrugarh cruise: दुनिया की सबसे लंबी क्रूज ट्रिप की शुरुआत वाराणसी से गंगा विलास (Ganga Vilas) क्रूज के साथ शुरू होने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक 10 जनवरी 2023 को गंगा विलास नामांक लग्जरी क्रूज (Ganga Vilas Cruise) के साथ 50 दिनों की 3200 किलोमीटर की यात्रा शुरू की जाएगी। इस दौरान ये क्रूज वाराणसी से चलकर आसाम के डिब्रूगढ़ से होते हुए बांग्लादेशी सीमा से होकर गुजरेगा। इन 50 दिनों की यात्रा में यह क्रूज भारत व बांग्लादेश की 27 नदियों से तैरते हुए अपना सफर पूरा करेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने जारी किया था टाइम टेबल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 नवंबर को वाराणसी में वाराणसी डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाले इस गंगा विलास क्रूज के टाइमटेबल का विमोचन किया था। इस दौरान उन्होंने रविदास घाट पर केंद्रीय जल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ 7 सामुदायिक जेट्टियों का लोकार्पण एवं 8 सामुदायिक जेट्टियों का शिलान्यास भी किया था। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ-साथ उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे थे।

हर लग्जरी सुविधा से लैस होगा गंगा विलास क्रूज

गंगा विलास क्रूज की लंबाई 62.5 मीटर और इसकी चौड़ाई 12.8 मीटर है। यह भारत का पहला शिप क्रूज है। खास बात यह है कि इस पर 18 बेहतरीन स्वीट होंगे, जिनमें यात्री आराम से सफर कर सकेंगे। यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए इसमें बाथरूम, कन्वर्टिबल बेड, फ्रेंच बालकनी, एलईडी टीवी और सेफ की सुविधा के साथ-साथ आधुनिक जीवन रक्षक प्रणाली की भी व्यवस्था भी मिलेगी। इसके साथ ही इस क्रूज की ट्रीप को यादगार बनाने के लिए इसमें 40 सीटर रेस्टोरेंट भी बै। साथ ही इसमें एक स्पा की सुविधा भी दी गई है और आप यहां बफ्फे में कॉन्टिनेंटल और इंडियन खाने का लुत्फ भी उठाया जा सकता है।

Also Read:  MR की नौकरी करने का सुनहरा मौका, यहां लग रहा जॉब कैंप, लाखों का होगा सैलरी पैकेज

50 दिनों में करायेगी प्राकृतिक खूबसूरती के दर्शन

यह क्रूज गंगा बिलासपुर 3200 किलोमीटर की इस यात्रा में आपको कला, संस्कृति, आध्यात्मिकता और इतिहास का पूरा संगम दिखाएगा। वाराणसी से कोलकाता होते हुए यह हुंगली नदी तक सभी जगहों से होकर गुजरेगा। 50 दिनों की यात्रा में यह आपको 50 ऐसी जगहों के दर्शन करायेगा, जिनका नजारा आप का मन मोह लेगा। इसमें वर्ल्ड हेरिटेज से लेकर सुंदरबन डेल्टा, काजीरंगा नेशनल पार्क जैसे ऐतिहासिक स्थल भी शामिल है।

whatsapp channel

google news

 
Share on