Bihar News: नीतीश सरकार दे रही खेती के लिए मशीनों पर सब्सिडी, जाने कहां और कैसे उठा सकते हैं फायदा

Bihar Krishi Yantra Subsidy Yojana: बिहार सरकार की ओर से किसानों के हित में एक नई योजना चलाई गई है, जिसकी जानकारी सरकार ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर दी है। इस जानकारी में बताया गया है कि बिहार सरकार ने किसानों को खेती के लिए मशीनरी उपलब्ध कराने के लिए कृषि यंत्र अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के मद्देनजर खेती की मशीनें खरीदने पर किसानों को सरकार की ओर से भारी सब्सिडी मिल रही है। बता दे किसान इस स्कीम के लिए 31 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। कैसे बिहार कृषि यंत्र सब्सिडी योजना से जुड़े? और क्या है इसके फायदे…?

क्या है बिहार कृषि यंत्र सब्सिडी योजना

बिहार सरकार द्वारा कृषि यंत्र सब्सिडी योजना किसानों को आर्थिक रूप से मदद मुहैया कराने के उद्देश्य से चलाई गई है। बदलते भारत के साथ आज किसान भी आधुनिक युग में खेती करने के नए-नए तरीके प्रयोग कर रहा है। आधुनिक खेती करने में किसानों को उन्नत किस्म के कृषि यंत्र की जरूरत है, लेकिन इन हालातों में उनके पास इन यंत्रों को खरीदने के लिए पूरा बजट नहीं है। इस बात का ध्यान रखते हुए सरकार की ओर से इस योजना को चलाया गया है। इस योजना का लक्ष्य किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों को उपलब्ध कराना है।

किस मशीन पर मिलेगी कितनी सब्सिडी

नीतीश सरकार की तरफ से चलाई गई इस बिहार कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत पेडी स्ट्रॅाचॅापर, रोटरी मल्चन, सुपर सीडर और हैपी सीडर जैसी कृषि मशीनों पर सामान्य केटेगरी में आने वाले किसानों को 75% तक सब्सिडी सरकार दे रही है। बता दे कि इस दौरान इन मशीनों पर अनुसूचित जाति/ जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग को सरकार 80% तक की अधिकतम सब्सिडी दे रही है।

इसके अलावा रीपर- कम- बाइंडर, सीड- कम- फर्टलाइजर ड्रील- 5 टाईन, सीड-ड्रील और चेन शॅा जैसी कृषि मशीनों पर 50% तक की सब्सिडी मिलेगी। गौरतलब है कि बिहार सरकार की तरफ से मशीनों पर मिलने वाली इस सब्सिडी की खास बात ये है कि इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के किसानों के लिए 5% का इजाफा किया गया है।

बिहार कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के लिए कहां करें आवेदन

बता दे राज्य के किसानों को उनके बजट को ध्यान में रखते हुए कृषि यंत्र पर सब्सिडी का फायदा मिलेगा। किसान कृषि यंत्र पर सब्सिडी लेने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन, लैंड रसीद, मोबाइल नंबर और जाति प्रमाण पत्र की कॉपी देना जरूरी है।

मालूम हो कि रजिस्ट्रेशन के लिए बिहार सरकार की वेबसाइट http://www.farmech.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। सब्सिडी के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2022 है। ऐसे में अगर आप सरकार की इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो अंतिम तारीख से पहले ही आधिकारिक वेबसाइड पर जाकर आवेदन करें।

Kavita Tiwari