केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, दिवाली पर बढ़ेगा 6% डीए, आज हो सकता है ऐलान

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह दिवाली जबरदस्त खुशियां लेकर आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में एक बार फिर से बढ़ोतरी की जा सकती है। बता दें महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला हाल ही में सितंबर के आखिरी सप्ताह में लिया गया था। जुलाई महीने के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike) का ऐलान सितंबर में किया गया था। इसके साथ ही कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर देने का फैसला भी किया गया था। केंद्र सरकार की तरफ से एलान किए जाने के बाद बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तरप्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्य सरकारों ने डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

आज होगा डीए बढ़ोतरी का फैसला

दिवाली से पहले शुक्रवार को पंजाब की भगवंत मान सरकार की तरफ से राज्य के सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस कड़ी में माना जा रहा है कि अन्य प्रदेश सरकार की तरह ही अब पंजाब सरकार भी कर्मचारियों का 4% डीए बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को होने वाली पंजाब कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लग सकती है।

6% बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वित्त विभाग ने 6% डीए मंजूरी वाली मांग की फाइल को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के पास भेज दिया है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद डीए बढ़ाने के मामले में कैबिनेट में चर्चा की जाएगी। इसके बाद राज्य सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा। बता दे अगर इसे मंजूरी मिलती है, तो यह सभी राज्य सरकारों के मुकाबले में सबसे ज्यादा प्रतिशत से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी।

कब से मिलेगा बढ़ा हुआ डीए (मंहगाई भत्ता)

बता दें इससे पहले हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों का 4% का महंगाई भत्ता बढ़ाने के फैसले को मंजूरी दी थी। हरियाणा में कर्मचारियों को अब 34 के बजाय 38% महंगाई भत्ता मिलता है। सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक 38% महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू होगा। मालूम हो कि कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में किया जाएगा। इसके साथ ही जुलाई से सितंबर के 3 महीने का एरियर भुगतान नवंबर में सरकार की ओर से किया जाएगा।

एक साल में कितनी बार बढ़ा डीए

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया जाता है। इस कडी में देश के व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य में राज्य सरकारों की तरफ से इस समय जुलाई में बढ़ने वाले डीए का ऐलान क‍िया जा रहा है। ऐसे में अब तक दो बार डीए में बढ़ोत्तरी की जा चुकी है।

Kavita Tiwari