बिहार: अब सिर्फ आधार कार्ड देकर सरकार से ले सकते हैं 10 लाख रुपये, जानें कैसे करना है आवेदन

Bihar Udyami Yojana: अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं। ऐसे में आप अपना खुद का स्टार्टअप खोलने की प्लानिंग कर रहे हैं, लेकिन आपके पास उसके लिए बजट नहीं है तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल बिहार सरकार ने रोजगार और युवाओं के कल्याण के लिए बिहार उद्यमी योजना की शुरुआत की है, जिसका लाभ सीधे बिहार के युवा उद्यमियों को मिलेगा। इस योजना के लिए बिहार सरकार आपको 10 लाख रुपए तक का लोन भी दे रही है। इसके साथ ही आपको सरकार की ओर से 50 फ़ीसदी की डायरेक्ट सब्सिडी भी मिलेगी। आपको 5 लाख रुपए सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर पर मिलेंगे, जिसे आपको लौटाना नहीं होगा। क्या है बिहार उद्यमी योजना…? आइए हम आपको डिटेल में बताते हैं।

क्या है बिहार उद्यमी योजना?

बिहार सरकार के उद्यमी योजना का लाभ उठाकर आप अपना कोई भी छोटा मोटा उद्योग शुरू कर सकते हैं। आप इसके लिए अच्छा शोरूम खोल सकते हैं। डेरी फॉर्म खोल सकते हैं या फिर पैकेजिंग से संबंधित अपना कोई खुद का कारोबार खोल सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो बिहार उद्यमी योजना का लाभ उठाकर आइसक्रीम या खाद्य पदार्थ के प्रोडक्ट का स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं।

लोन के साथ-साथ सब्सिडी भी देगी सरकार

बिहार सरकार इस उद्यमी योजना के तहत आपको 10 लाख रुपए दे रही है, जिसमें मात्र 5 लाख रुपए एक फ़ीसदी ब्याज दर से 84 महीने में सरकार को लौटाने होंगे। युवा बेरोजगार महिलाएं भी इसका लाभ उठा सकती हैं। बेरोजगार महिलाओं के लिए सरकार की ओर से एक और सुविधा दी गई है। उन्हें इस योजना के लिए 1% भी ब्याज देने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया शुभारंभ

बिहार सरकार के युवाओं को रोजगार देने की कवायद में जुटी नीतीश सरकार ने यह खास स्कीम राज्य के युवा वर्ग के लिए चलाई है। यह बात तो सभी जानते हैं कि किसी भी नए बिजनेस के लिए बैंक से लोन लेना आसान नहीं होता है। ऐसे में बिहार के युवा इस योजना का फायदा उठाकर अपने स्टार्टअप को शुरू कर सकते हैं।

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसका फायदा हर वर्ग के महिला एवं पुरुष दोनों उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से लांच की गई इस योजना का लाभुक बनने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दे बिहार में यह योजना 18 जून 2021 से प्रभावी है। इसके बाद से लगातार राज्य के युवा इसकी मदद से अपने स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं।

कहां करें आवेदन

बिहार उद्यमी रोजगार योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बिहार उद्यमी ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए आपको उद्योग विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी। सरकार की ओर से वित्त वर्ष के अनुसार आवेदन के लिंक वेबसाइट पर दिए जाते हैं, जहां नोटिफिकेशन आते ही आपको तुरंत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले निबंधन कराना जरूरी है। इसके लिए आपको अपना नाम ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड की जानकारी साइट पर देनी होगी। युवा आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

आधार कार्ड के आधार पर ले सकते हैं उद्यमी लोन

युवा आवेदक को आवेदन करने के लिए यह जरूरी है कि उसके पास आधार कार्ड हो। साथ ही आधार नंबर मोबाइल के साथ लिंक जरूर होना चाहिए। मोबाइल पर ओटीपी आने के बाद आपको आवेदन में योजना से संबंधित चार अलग-अलग विकल्प दिए जाएंगे। इंचार्ज योजनाओं के लिए आवेदक के लिए एक कोटा निर्धारित किया गया है। आवेदन देने के बाद सरकार की ओर से निर्धारित संख्या में आवेदकों का चयन किया जाएगा।

मालूम हो कि एक आधार पर केवल एक ही निबंधन स्वीकार किया जायेगा। युवाओं को यहां सभी जरूरी जानकारी देने के बाद उद्योग और प्रोजेक्ट से जुड़ी जानकारी भी देनी होगी। साथ ही यह भी बताना होगा कि युवा किस खास फील्ड में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। इसके बाद आवेदक उद्योग विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in/ पर दी गई जानकारी पढ़ने के बाद डिटेल भर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही इससे जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए आवेदक इस आधिकारिक लिंक https://udyami.bihar.gov.in/user-manual पर क्लिक कर अपनी सभी सवालों के जवाब जान सकते हैं।

Kavita Tiwari