बिहार में बनेंगें 10 नए स्टेट हाइवे, जाने कहाँ और कौन-कौन 13 जिले होंगे लाभान्वित

Bihar State Highway: बिहार में 10 स्टेट हाईवे बनाने कि केंद्र सरकार (Central Government) की मंजूरी के साथ ही इसके निर्माण कार्य का रास्ता भी साफ हो गया है। इस कड़ी में एडीबी यानी एशियन विकास बैंक (ADB Bank) के सहयोग से बनने वाली सड़कों के लिए नीतीश सरकार के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दिखाते हुए मंजूरी (Central Government Approved Bihar State Highway Project)  दे दी है। बता दे बीते दिनों विकास आयुक्त की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी ने कुल 500 किलोमीटर लंबी सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद इसे केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था।

बिहार को मिली 10 स्टेट हाइवे की सौगात

केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद बिहार के कई जिलों को आपस में जोड़ने वाली इन 10 स्टेट हाईवे का लाभ मुजफ्फरपुर समेत 13 जिलों को मिलेगा। वहीं पथ निर्माण विभाग द्वारा इस मामले पर साझा जानकारी के मुताबिक मौजूदा वित्तीय वर्ष में 10 स्टेट हाईवे और एक पुल बनाने का फैसला किया गया है, जिसके तहत सुपौल के गणपतगंज से परवा तक 53 किमी लंबे एसएच का निर्माण कराया जायेगा। इसके साथ ही छपरा और सीवान से होकर गुजरने वाली 71.6 किलोमीटर लंबी मांझी-दरौली गुठनी सड़क का निर्माण होगा।

इन जिलों में भी बनेंगे स्टेट हाइवे

ठीक इसी तरह बक्सर में भी 81 किलोमीटर लंबी ब्रह्मपुर-कुरानसराय-इटाढ़ी-सरंजा-जालीपुर सड़क का निर्माण किया जायेगा। इसके अलावा नवादा और गया से होकर गुजरने वाली वनगंगा-जेठियन गहलोर-भिंडस स्टेट हाइवे का निर्माण भी इसी के तहत किया जायेगा, जिसकी लंबाई 41.6 किलोमीटर बताई जा रही है। इसके अलावा भोजपुर में 32.3 किमी लंबी आरा-एकौना-खैरा सहार सड़क का निर्माण कार्य भी जल्द शुरु होगा।

बात राज्य में बनने वाले और स्टेट हाइवे की करें, तो बता दे कि मधुबनी में मधुबनी-राजनगर-बाबूबरही-खुटौना एसएच बनेगा, जिसकी लंबाई 41.1 किमी होगी। साथ ही बांका और भागलपुर से होकर गुजरने वाली 58 किमी धोरैया-इंग्लिश मोड़-असरगंज एसएच बनेगा। अतरवेल-जाले एसएच का निर्माण होगा जिसकी लंबाई 45 किमी है। इसके अलावा बिहार के सीतामढ़ी और मधुबनी से होकर गुजरने वाली सीतामढ़ी-पुपरी-बेनीपट्टी पर भी 51.35 किमी की लंबाई वाली सड़क का निर्माण होगा।

Kavita Tiwari