इन तीन लोगों को अपने घर डिनर पर बुलाना चाहते थे राकेश झुनझुनवाला, अधूरा रह गयी इच्छा

देश के दिग्गज कारोबारी राकेश झुनझुनवाला ने 62 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा (Rakesh Jhunjhunwala Death) कह दिया है। राकेश झुनझुनवाला के निधन से स्टॉक मार्केट को तगड़ा झटका लगा है। भारतीय स्टॉक मार्केट में बिग बुल के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 अगस्त 1960 को मुंबई में हुआ था। पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट राकेश झुनझुनवाला ने रेड इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी से शुरुआत की थी। ये कंपनी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala And Rekha Jhunjhunwala) के पोर्टफोलियो प्रबंधन का काम देखती है।

Rakesh Jhunjhunwala

अकासा में राकेश झुनझुनवाला ने किया था इन्वेस्टमेंट

बता दे हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने अकासा एयर में भारी इन्वेस्टमेंट किया था। इसी हफ्ते अकासा एयर (Akasa Air) ने अपनी हवाई यात्राएं शुरू की थी। इससे पहले 7 अगस्त को अकासा एयर के उद्घाटन के मौके पर राकेश झुनझुनवाला व्हीलचेयर पर बैठे देखा गया था। इस दौरान राकेश झुनझुनवाला ने मीडिया से बातचीत के दौरान (Rakesh Jhunjhunwala Last Interview) बताया था कि वह ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई और अमेरिका के बहुत बड़े निवेशक जॉर्ज सोरोस को अपने घर डिनर पर बुलाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि ये उनका सपना था, लेकिन वह जानते हैं कि अब उनका यह सपना कभी पूरा नहीं हो सकता।

Rakesh Jhunjhunwala

शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव को पहले ही भाप लेते थे झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला को शेयर मार्केट का बिग बुल कहा जाता था कहते हैं। राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव को पहले ही भाप लेते थे। वह शेयर बाजार के एक बड़े कारोबारी होने के साथ-साथ एक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी थे। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक संपत्ति के मामले में वह भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 48 में नंबर पर थे।

Rakesh Jhunjhunwala

कई कपंनियों में था बड़ा इंनवेस्टमेंट

इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला हंगामा मीडिया और अपटेक कंप्यूटर जैसी कंपनियों के चेयरमैन थे। साथ ही वह वाइसरॉय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया और जियोजी फाइनेंशियल सर्विसेज जैसी कंपनियां के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल थे। ऐसे में आपकों खुद उनके कारोबार का दायरा देख सकते हैं।

Rakesh Jhunjhunwala

कॉलेज से ही कर ली थी स्टॉक मार्केट में एंट्री

राकेश झुनझुनवाला ने अपने कॉलेज के दिनों में ही शेयर बाजार में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया था। उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया में दाखिला लिया और वहां से डिग्री हासिल करने के बाद शेयर मार्केट की दुनिया में कदम रखा। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले ₹5000 से अपने कारोबार की शुरुआत की। इसके साथ शुरू हुआ उनका सफर सीढ़ी-दर-सीढ़ी कामयाबी के आसमान को छूता रहा।

Rakesh Jhunjhunwala

कितने करोड़ के मालिक थे राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अपने पीछे परिवार में अपनी पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala), बेटी निरथा झुनझुनवाला (Nirtha Jhunjhunwala) और दो बेटों आर्यमन झुनझुनवाला (Aryaman Jhunjhulwala) और आर्यवीर झुनझुनवाला (Aryavir Jhunjhunwala) को पीछे छोड़ गए हैं। बात राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ की करें, तो बता दे मौजूदा समय में उनकी टोटल नेटवर्थ 40,000 करोड रुपए की बताई जा रही है।

Kavita Tiwari