बिहार सरकार का कारोबारियो को तोहफा, सस्ती हुई बियाडा की जमीन, 7 करोड़ रुपये की मिल रही छूट

Industrial land In Bihar: बिहार सरकार (Bihar Government) उद्योग कारोबारियों पर मेहरबान नजर आ रही है। इस कड़ी में कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ जानकारी साझा कर बताया कि मौजूदा समय में बियाडा के तहत 74 औद्योगिक क्षेत्र कार्यरत है। नीतीश सरकार (Nitish Government) द्वारा प्रदेश में बंद चीनी मिलो को लगभग 2900 एकड़ जमीन औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए बियाडा (Biada) को चुना गया है। इस मामले में कैबिनेट ने बड़ा भूमि की लीज की दरो में 80% की छूट का प्रस्ताव मंजूर किया है। बता दे यह छूट एमवीआर के आधार पर दी गई है, जिसके मद्देनजर राज्य में जमीन पर अधिकतम 7 करोड रुपए की छूट देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।

बियाडा जमीन में 7 करोड रुपए की मिलेगी छूट

मालूम हो कि जिन जिलों में बियाड़ा भूमि पर 80% की छूट एमवीआर के प्रस्ताव के साथ स्वीकृत की गई है, उनमें गोपालगंज जिले के हथवा फेस 1 व 2, सिवान जिले के न्यू सिवान फेस 1 व 2, औरंगाबाद, रोहतास जिले के बिक्रमगंज क्षेत्र, बक्सर जिले के डुमराव क्षेत्र, गया जिले के गुरारू क्षेत्र, मधुबनी जिले के झंझारपुर क्षेत्र, मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज व मुरलीगंज क्षेत्र, सहरसा जिले के सहरसा क्षेत्र, नालंदा जिले के बिहारशरीफ क्षेत्र, बक्सर जिले के डुमराव क्षेत्र और गया जिले के गुरारू क्षेत्र का नाम शामिल है।

इन क्षेत्रों में मिलेगी 60% की छूट

बिहटा की जमीन के एमवीआर के मद्देनजर इन क्षेत्रों में 60% की छूट दी जाएगी। इस लिस्ट में भोजपुर के बिहटा, जहानाबाद, बिहार का सिवान, मधुबनी जिले का सकरी, पश्चिमी चंपारण का बेतिया, कुमारबाग, रोहतास का डेहरी, सीतामढ़ी, दरभंगा जिले का धर्मपुर, किशनगंज जिले का खगरा क्षेत्र और कटिहार का नाम शामिल है। इसके अलावा 40% छूट मिलने वाले जिलों में भागलपुर का बरारी, पूर्णिया सिटी, पूर्णिया का बनमनखी, दरभंगा का दौनार और बेला, पूर्वी चंपारण का रक्सौल, बक्सर, लखीसराय, औरंगाबाद और वैशाली का हाजीपुर शामिल है।

20% की छूट मिलने वाले क्षेत्रों में पूर्णिया का मरंगा

वहीं 20% की छूट मिलने वाले क्षेत्रों में पूर्णिया का मरंगा, अररिया का फारबिसगंज, पूर्वी चंपारण का सुगौली, मुजफ्फरपुर व कोररा, वैशाली जिले का गोरौल फेज एक व दो, इपीआइपी, हाजीपुर, मधुबनी का लौहट फेज एक,दो व तीन, नवादा का वारसलीगंज, मुंगेर जिले का सीताकुंड, पटना जिले का फतुहा, पाटलिपुत्रा, बक्सर का नवानगर, और खगड़िया जिले का खगड़िया औद्योगिक केंद्र शामिल है। इन सभी क्षेत्रों में 20% की छूट दी जायेगी।

इस मामले में बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का कहना है कि बिहार में औद्योगिकरण की गति को बढ़ाने के लिए इस मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गई, जिसमें यह ऐतिहासिक फैसला लिया गया। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के 54 औद्योगिक क्षेत्रों की जमीन की लीज दरें 80% से लेकर 20% तक कम कर दी गई है। यानी बियाडा के औद्योगिक क्षेत्रों में उद्योग लगाना अब लोगों के लिए सस्ता और बेहतर विकल्प बन गया है।

Kavita Tiwari