बिहार में मैट्रिक पास युवाओं के लिए डाक विभाग में निकली बहाली, 5 घंटे ड्यूटी,18 हजार वेतन

Jobs In Bihar : बिहार मे डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवा(Jobs In Postal Department) के पदों पर बहाली होगी। इसके तहत शाखा डाकपाल एवं सहायक शाखा डाकपाल के पदों को भरा जाएगा। भागलपुर डिविजन के तहत बांका और भागलपुर जिले में टोटल 68 पदों पर बहाली होगी। इसमें शाखा डाकपाल के 36 पद और सहायक शाखा डाकपाल के 32 पद शामिल हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। ऑनलाइन आवेदन के साथ दसवीं की मार्कशीट संलग्न करना है। ग्रामीण डाक सेवक में नियुक्ति के लिए कई ऐसे उम्मीदवार है जिन्हें दसवीं की परीक्षा में 97 से 99 फीसद अंक प्राप्त है। डाक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दसवीं बोर्ड परीक्षा में मिले नंबर के आधार पर नियुक्ति होगी। इसके लिए कोई रिटन टेस्ट या फिर इंटरव्यू नहीं होगा। 

5 घंटे ड्यूटी,18 हजार वेतन

बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान सहित देश के अलग-अलग हिस्सों से दसवीं पास स्टूडेंट इसमे शामिल हो सकते हैं। संलग्न मार्कशीट में संबंधित परीक्षा बोर्ड का जिक्र नहीं है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष तक होनी चाइए। अधिकारियों ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इनकी बहाली होगी। 5 घंटे ड्यूटी होगी और वेतन 18,000 रुपए मिलेगा। 3 वर्ष के बाद क्लर्क में प्रमोशन हो सकता है। ग्रामीण डाक सेवक की नियुक्ति के नियमों में बदलाव हो गया है।

पहले नियम था कि जिला या फिर राज्य के युवकों ही अप्लाई कर सकते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत देश के किसी भी राज्य में अप्लाई कर सकते हैं। भागलपुर डिविजन के डाक अधीक्षक राम परीखा प्रसाद ने जानकारी दी कि अप्लाई करने वाले ज्यादातर उम्मीदवारों को दसवीं की परीक्षा में 97-99 प्रतिशत अंक प्राप्त है। जांच के लिए देश के विभिन्न परीक्षा बोर्ड को मार्कशीट सर्टिफिकेट्स भेजा जाएगा। तमाम प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही नियुक्ति की जाएगी। फर्जी सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवारों द्वारा कानूनी कार्रवाई होगी।

Share on
Also Read:  बिहार : इस दिन से खुल रहा नवादा का ककोलत जलप्रपात, गर्मी में लीजिये कूल-कूल ककोलत झरना का मज़ा