बिहार ने रचा नया कीर्तिमान, रिकॉर्ड तोड़ बिजली उत्पादन कर NTPC अब हर घर को करेगा बिजली से रोशन

बिजली उत्पादन करने वाली एनटीपीसी (NTPC) कंपनी की बिहार प्लांट ने विद्युत उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभाई है। संयुक्त उद्यमों एवं सहायक कंपनियों सहित एनटीपीसी के पूर्वी क्षेत्र- I इकाई ने 17,671 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया है। एनटीपीसी ने शुक्रवार को जानकारी दी कि यह वित्तीय साल 2021-22 के मुकाबले 30.48 प्रतिशत अधिक है। कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि विद्युत उत्पादन में बढ़ोतरी होना बेहद महत्वपूर्ण है। पिछले 9 जून को, देशभर में अब तक का सबसे अधिक बिजली की मांग 2,10,792 मेगावाट रिकॉर्ड की गई। अधिकारियों ने जानकारी दी कि विद्युत की इस स्तर पर डिमांड से जाहिर होता है कि देश वित्तीय रूप से मजबूत हो रहा है।

NTPC

NTPC ने रचा इतिहास

एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक शीतल कुमार ने कहा कि हर एक पूर्वी क्षेत्र-वन प्लांटो, विशेष रुप से नबीनगर पावर सप्लाई कंपनी एवं बाढू प्लांटों का प्रदर्शन विद्युत सेक्टर में हमारी विशेषताओं को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह सब कुछ बेहतरीन मैनेजमेंट के वजह से देखने को मिल रहा है।

बता दे कि एनटीपीसी का कुल 7% ही भारत में मौजूद है। एनटीपीसी के प्रवक्ता विश्वनाथ चंदन कहते हैं कि बिहार में एनटीपीसी प्लांटों से टोटल 6,030 मेगावाट विद्युत आवंटन होता है, जिसमें से अकेले 5428 मेगावाट बिजली आपूर्ति एनटीपीसी के पूर्वी क्षेत्र-वन के बिजली प्लांटों से हो रहा है।

bihar-created-a-new-record-by-producing-record-breaking-electricity-ntpc-will-now-illuminate-every-house-with-electricity

उन्होंने बिहार प्लांट की सराहना करते हुए कहा कि विद्युत उत्पादन से प्रदेश को लाभ हुआ है। इसके अलावा दूसरे राज्यों में भी बिजली सप्लाई हुई है। मालूम हो कि तेज कोयला आधारित बिजली पावर स्टेशनों के साथ, देश की सबसे बड़ी ताप विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी है। सरकार के द्वारा एनटीपीसी को 19 मई, 2010 को महारत्न कंपनी का प्रतिष्ठित दर्जा दिया गया।