पटना को सीएम नीतीश की सौगात, गंगा के लहरों के बीच मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा लीजिये मजा

पटना जंक्शन से सारण जिले के सोनपुर पहुंचना महज कुछ मिनटों का काम हो गया है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में अटल पथ के दूसरे चरण का उद्घाटन कर दिया है। अटल पथ के माध्यम से पटना से जेपी सेतु का रास्ता छपरा जिले में एंट्री करना सुलभ हो जाएगा।‌ इस पूरे मार्ग में कहीं भी जाम या फिर ट्रैफिक सिग्नल नहीं मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जेपी गंगा पथ का उद्घाटन आज शाम कर दिया है। यह मार्ग अशोक राजपथ का विकल्प होगा।‌ गंगा की लहरों के बीच से होकर गुजरने वाला यह मार्ग मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा फील देगा। दीघा से पीएमसीएच का सफर भी मिनटों में पूरा हो जाएगा। बता दें कि पटना सिटी तक इस मार्ग का विस्तार होना है।

पथ निर्माण मामले के मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि अटल पथ दूसरे चरण का निर्माण दीघा से गंगा पथ हुआ है। जेपी गंगा पथ केआर पहले चरण में दीघा से पीएमसीएच तक का उद्घाटन हो गया है, जिससे  एम्स फ्लाईओवर, अटल पथ और जेपी सेतु से डायरेक्ट गाड़ियां पीएमसीएच पहुंच जाएगी। दीघा से पीएमसीएच की टोटल दूरी 7.4 किलोमीटर है। जिसमें 6.5 किलोमीटर में तकरीबन 13 मीटर ऊंचाई तक रोड का निर्माण बांध बनाकर हुआ है। मालूम हो कि बीते दिनों ही नितिन गडकरी ने राजधानी पटना और उत्तर बिहार के बीच बने महात्मा गांधी सेतु के दूसरे लेन का उद्घाटन किया है।

वही अब शहर के दक्षिणी और उत्तरी इलाके में आवागमन आसान हो जाएगा। सबसे अधिक सुविधा विभिन्न जगहों से गांधी मैदान और पीएमसीएच जाने वाले लोगों को होगी।  इतना ही नहीं करबिगहिया, कंकड़बाग, राजेंद्र नगर, बाईपास से गर्दनीबाग, फुलवारीशरीफ, अनिसाबाद एवं एयरपोर्ट जैसे जगहों पर आना जाना सुलभ हो जाएगा। संजीव कुमार सिन्हा (डीन प्रोफेसर, एनआइटी पटना) ने कहा कि जेपी गंगा पथ के उद्घाटन होने से अशोक राजपथ पर दबाब 30 से 40 फीसद तक कम होगा। सबसे अधिक लाभ पीएमसीएच जाने वाले रोगियों को मिलेगा। एक-एक मिनट बीमार लोगों के लिए बेशकीमती होती है। ऐसे हालात में यह रास्ता कई लोगों के लिए जीवन देने वाला साबित होगा।

इतना ही नहीं अटल पथ से जेपी सेतु पर गाड़ी डायरेक्ट पहुंचेंगे। जिससे हाजीपुर और छपरा की तरफ जाना भी आसान हो जाएगा। उत्तर बिहार की ओर से आ रही गाड़ियां अटल पथ, स्टेशन फ्लाईओवर के रास्ते राजेंद्र नगर व कंकड़बाग आसानी से पहुँच जाएंगी। वहीं, बेली रोड पर ट्रैफिक ज्यादा होने के हालात में गंगा पथ के रास्ते गाड़ियां गोलघर के नजदीक पहुंचेगी। पीएमसीएच के नजदीक तकरीबन 40 मीटर चौड़ा सड़क के साइड में 5 मीटर चौड़ा पैदल रोड भी बनाया गया है।